logo-image

कोच राहुल द्रविड़ के पहुंचते ही जोश में टीम इंडिया, बेन स्टोक्स की बढ़ी टेंशन

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को खिलाड़ियों के साथ बातचीत करते देखा गया क्योंकि भारत के खिलाड़ियों का मंगलवार को लीसेस्टरशायर काउंटी ग्राउंड में उनका दूसरा प्रशिक्षण सत्र है.

Updated on: 21 Jun 2022, 05:13 PM

लंदन:

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Coach Rahul Dravid) इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम (Birmingham) में पुनर्निर्धारित 5वें टेस्ट (5th Test Match) से पहले मंगलवार, 21 जून को लीसेस्टरशायर में टेस्ट टीम में शामिल हो गए. द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई 5 मैचों की श्रृंखला के लिए T20I टीम के साथ जुड़े हुए थे. सीरीज खत्म होने के एक दिन बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) बेंगलुरु से इंग्लैंड के लिए रवाना हुए. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को खिलाड़ियों के साथ बातचीत करते देखा गया क्योंकि भारत के खिलाड़ियों का मंगलवार को लीसेस्टरशायर काउंटी ग्राउंड में उनका दूसरा प्रशिक्षण सत्र है. राहुल द्रविड़ के टीम के जुड़ने से निश्चित रूप से इंग्लैंड के कप्तान बेन  स्टोक्स की चिंताएं जरूर बढ़ गई होंगी, क्योंकि इंग्लैंड में जीतने के लिए किन चीजों पर फोकस करना होगा उसके लिए राहुल द्रविड़ के पास काफी अच्छा अनुभव भी है.  

ये भी पढ़ें : कोच द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मजाकिया लहजे में कहा, नहीं पता था 8 महीनों में 6 कप्तानों के साथ खेलेंगे

इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में निराशाजनक सीरीज हारने के बाद टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ का यह दूसरा विदेशी दौरा होगा. विशेष रूप से, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के शिविर में शामिल होने से पहले इंग्लैंड में भारत के प्रशिक्षण सत्र गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे (paras mhambrey) और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathour) अपनी जिम्मा संभाल रहे थे. जब ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम भारत में T20I खेल रही थी तो उससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli), कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) सहित अन्य टेस्ट खिलाड़ी इंग्लैंड के लिए रवाना हो गए थे. कोहली के साथ कई खिलाड़ी 16 जून को मुंबई से रवाना हुआ था, वहीं रोहित शर्मा एक दिन बाद वहां से इंग्लैंड के लिए रवाना हुए.

गौरतलब है कि पंत (Risabh Pant) और श्रेयस अय्यर (Shreyas iyer) भी सोमवार को बेंगलुरु से इंग्लैंड के लिए रवाना हुए थे. भारत ने उनके आगमन पर लंदन में प्रशिक्षण शुरू कर दिया था और सोमवार, 20 जून को अपना ट्रेनिंग बेस (Training base) लीसेस्टरशायर में स्थानांतरित कर दिया था. भारत 1 जुलाई से इंग्लैंड का सामना करने से पहले 24 जून से 4 दिवसीय अभ्यास मैच में लीसेस्टरशायर काउंटी की ओर से खेलेगा. फिलहाल कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) पर दबाव जरूर होगा क्योंकि मुख्य कोच ने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) से पदभार संभाला है, जिन्होंने भारत को 5 मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त दिलाई थी, जो पिछले साल कोविड-19 के कारण 5 वां टेस्ट स्थगित होने के बाद अधूरी रह गई थी. इससे पहले द्रविड़ (Rahul Dravid) ने रविवार को इस टेस्ट के बारे में कहा, टेस्ट मैच के संदर्भ में यह निश्चित रूप से रोमांचक होने वाला है. द्रविड़ ने कहा,  इंग्लैंड ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और नए कप्तान बेन स्टोक्स (Ben stokes) और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम (brendon mccullum) के नेतृत्व में आक्रामक मानसिकता वाली नई टीम की तरह दिखती है. वे पहले ही तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड को हरा चुके हैं. फिलहाल टीम को 2-0 की बढ़त है.