logo-image

टीम इंडिया अपने होमटाउन के मैदान में उतरेगी, जानिए फिट होने में लगेंगे कितने दिन

लॉकडाउन के कारण इस वक्‍त टीम इंडिया के खिलाड़ी अपने अपने घरों में कैद हैं. वे घर पर जिम में तो पसीना बहा रहे हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि वे घर से बाहर निकलकर दौड़ नहीं पा रहे हैं, जबकि यह सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है.

Updated on: 07 Jun 2020, 08:01 AM

New Delhi:

लॉकडाउन (LockDown) के कारण इस वक्‍त टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी अपने अपने घरों में कैद हैं. वे घर पर जिम में तो पसीना बहा रहे हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि वे घर से बाहर निकलकर दौड़ नहीं पा रहे हैं, जबकि यह सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है. लेकिन अब भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने कहा कि कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण लगे लॉकडाउन के कारण अंतरराज्यीय यात्रा अब भी प्रतिबंधित हैं. ऐसे में भारतीय क्रिकेटरों को दौड़ने और अपने कौशल पर ध्यान लगाने के लिए अपने गृह राज्यों के मैदानों पर ही अभ्यास करना होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : UAE में हो सकता है IPL 13, BCCI को भेजा गया न्‍योता

स्वास्थ्य संकट की वजह से लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण भारतीय क्रिकेटर अपने घर तक ही सीमित हैं और वे अपनी फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण चीज दौड़ने को अपने कार्यक्रम में शामिल नहीं कर पा रहे हैं. भरत अरुण ने फैनकोड के ‘लॉकडाउन बट नॉट आउट’ में कहा कि आंशिक रूप से लॉकडाउन हट गया है, लेकिन अंतरराज्यीय यात्रा में समस्या होगी. खिलाड़ियों को अब अपने शहर के उपलब्ध मैदानों को दौड़ने के लिए इस्तेमाल करना होगा और इसके साथ वे कौशल निखारना भी इसमें शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः धोनी अपने भविष्य का फैसला खुद करें, जानिये किसने कही ये बात

गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि खिलाड़ियों को कम से कम डेढ़ महीना मैच फिटनेस हासिल करने में लगेगा और उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलना शुरू करने से पहले बीसीसीआई एक टूर्नामेंट आयोजित करा दे तो अच्छा होगा. उन्होंने कहा, हमें अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए अभी कम से कम छह से आठ हफ्ते लगेंगे, इस दौरान हम पहले कौशल पर काम करेंगे और शिविर में फिटनेस पर ध्यान दिया जाएगा, जिसे बाद हम मैच की परिस्थितियों के अनुसार अभ्यास पर प्रगति करेंगे. उम्मीद करते हैं कि बीसीसीआई हमारे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने से पहले एक टूर्नामेंट आयोजित कर ले जो हमारे लिए शानदार होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL Update : IPL 2020 को लेकर दो घड़ों में बंटी BCCI, जानिए क्‍या है पूरा मामला

अरुण ने साथ ही कहा कि लॉकडाउन गेंदबाजों के लिए मामूली चोटों से उबरने और अपनी फिटनेस पर काम करने के लिये अच्छा मौका था. उन्होंने कहा, मैं गेंदबाजों के बारे में चिंतित नहीं हूं क्योंकि उनके पास पिछले दो महीनों से काफी समय था जिसमें वे अपनी मजबूती और अपनी फिटनेस पर काम कर रहे थे. कोच ने कहा, बहुत कम होता है कि एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को, विशेषकर हमारे गेंदबाजों को अपनी फिटनेस पर काम करने के लिए इस तरह का समय मिले. उनके लिए मामूली चोटों से उबरने का शानदार मौका था.

(इनपुट भाषा)