logo-image

ICC Ranking का बेताज बादशाह 'भारत', तीनों फॉर्मेट में प्लेयर्स के साथ टीम का भी टॉप पर कब्जा

इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने भी आईसीसी रैंकिंग में दबदबा बनाए हुए हैं. टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया का स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव टॉप पर कब्जा जमाए हुए हैं. सूर्या 906 रेटिंग के साथ नंबर-1 पर हैं.

Updated on: 15 Feb 2023, 03:49 PM

नई दिल्ली:

Team India ICC Ranking: भारत ने ने इतिहास रच दिया है. आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया (Team India) टेस्ट में भी नंबर-1 बन गई है. इससे पहले टीम इंडिया टी20 और वनडे में भी नंबर-1 पर है. क्रिकेट इतिहास में यह दूसरी बार ही हुआ है जब कोई पुरुष टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनी हो. इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम यह कारनामा कर चुकी है. साउथ अफ्रीका साल 2012 में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनी थी. 

यह भी पढ़ें: Sania Mirza WPL: कोहली की टीम से जुड़ीं सानिया मिर्चा, मंधाना के साथ RCB में निभाएंगी बड़ी जिम्मेदारी

आईसीसी द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है. नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) खत्म होने के बाद यह पहला मौका था जब रैंकिंग अपडेट हुई है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  के अगुवाई में भारत ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था. यही वजह है कि भारतीय टीम को बंपर फायदा हुआ है. अब टेस्ट में भारत के 115 रेटिंग प्वाइंट है, जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर-2 पर पहुंच गया है और उसके 111 रेटिंग प्वाइंट है. 

इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने भी आईसीसी रैंकिंग में दबदबा बनाए हुए हैं. टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया का स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) टॉप पर कब्जा जमाए हुए हैं. सूर्या 906 रेटिंग के साथ नंबर-1 पर हैं. जबकि वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया का स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) टॉप पर हैं. सिराज का 729 रेटिंग के साथ नंबर-1 की कुर्सी हासिल है. वहीं भारतीय टीम के स्टार रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 424 रेटिंग के साथ ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं. 

नंबर-1 टेस्ट टीम-भारत

नंबर-1 वनडे टीम- भारत

नंबर-1 टी20 टीम- भारत

नंबर-1  टी20 बैटर- सूर्यकुमार यादव

नंबर-1 वनडे बॉलर- मोहम्मद सिराज

नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर- रवींद्र जडेजा

नागपुर टेस्ट में शतक जड़ने वाले कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-8 पर आ गए हैं, उनके अलावा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टॉप-10 में शामिल हैं. गेंदबाजों की लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) नंबर-2 पहुंच गए हैं. नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) में उन्होंने 8 विकेट निकाले थे. उनके अलावा जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नंबर-5 पर कब्जा जमाए हुए हैं. ऑलराउंडर्स की लिस्ट में रवींद्र जडेजा नंबर-1 और रविचंद्रन अश्विन नंबर-2 पर पहले से ही काबिज हैं.  

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: दूसरे टेस्ट में मैदान पर उतरते ही इतिहास रचेगा यह खिलाड़ी, धोनी को करेगा पीछे