logo-image

IND vs IRE 3rd T20 : तीसरे टी20 में भारत रचेगा इतिहास, पाकिस्तान को पीछे छोड़ अपने नाम करेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs IRE 3rd T20 : भारतीय क्रिकेट टीम आज आयरलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में उतरने वाली है. इस सीरीज में टीम की नजरें पाकिस्तान को पीछे छोड़ एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर होंगी.

Updated on: 23 Aug 2023, 06:15 PM

नई दिल्ली:

IND vs IRE 2nd T20 : भारत और आयरलैंड के बीच तीसरा टी20 मुकाबला आज ( 23 अगस्त)  डबलिन के द विलेज में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने शुरुआती दो मुकाबले जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है. अब जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अगुवाई में भारतीय टीम सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी और अगर ऐसा करने में टीम कामयाब रहती है तो पाकिस्तान का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट जाएगा.

टीम इंडिया बनाएगी वर्ल्ड रिकॉर्ड      

भारतीय टीम आज (23 अगस्त ) आयरलैंड को हराने में कामयाब होती है तो यह 9वां मौका होगा जब टीम इंडिया ने तीन या अधिक मैचों वाली सीरीज में सभी मैच जीते होंगे. इससे पहले 2019-20 सीजन पांच मैचों की टी20 सीरीज में कीवी टीम का सफाया कर दिया था. इसके अलावा टीम इंडिया ने सभी सीरीज क्लीन स्वीप करते हुए तीन मैचों की ही जीती हैं.

10 साल बाद खेली पहली सीरीज

अपना पहला टी20 मैच खेलने के बाद भारत को सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी पहली तीन मैचों की सीरीज खेलने में लगभग 10 साल लग गए. उन्होंने इसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-0 के अंतर से जीता. भारत 2016 में पहली बार किसी टीम को व्हाइटवॉश करने में कामयाब रहा जब ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टीम ने हराया था. तब से, मेन इन ब्लू ने श्रीलंका (दो बार), वेस्टइंडीज (तीन बार) और न्यूजीलैंड (दो बार) को व्हाइटवॉश कर दिया है, जिससे व्हाइटवॉश की संख्या आठ हो गई है.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 : भारत ने इन कप्तानों की अगुवाई में जीता है एशिया कप का खिताब, जानें धोनी-रोहित ने कितनी बार दिलाई ट्रॉफी

पाकिस्तान की टीम भी है बराबरी है

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आठ बार व्हाइटवॉश दर्ज करने वाली पाकिस्तान एकमात्र अन्य टीम है. अगर भारत तीसरे टी20 मैच में आयरलैंड के खिलाफ जीत हासिल करता है, तो वे इस फॉर्मेट में तीन या अधिक मैचों वाली सीरीज में सबसे अधिक व्हाइटवॉश दर्ज करने का विश्व रिकॉर्ड बना लेंगे.