logo-image

Asia Cup 2023 : भारत ने इन कप्तानों की अगुवाई में जीता है एशिया कप का खिताब, जानें धोनी-रोहित ने कितनी बार दिलाई ट्रॉफी

Asia Cup : एशिया कप का 30 अगस्त से आगाज होने जा रहा है. रोहित शर्मा टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. भारत 2 सितंबर को अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा.

Updated on: 23 Aug 2023, 05:15 PM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023 : एशिया कप का 30 अगस्त से आगाज होगा . इस बार यह टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. Asia Cup में रोहित शर्मा टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. वहीं इस टूर्मामेंट में भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को खेलेगा. बता दें कि भारत ने अब तक सबसे ज्यादा बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया है. भारत ने 7 बार एशिया कप को अपने नाम किया है. इसमें से टीम ने 5 अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में ट्रॉफी को जीता है, जिसमें 2 कप्तान ऐसे रहे हैं जिन्होंने 2 बार इस खिताब को जीतने में कामयाबी हासिल की है. टीम इंडिया ने आखिरी बार साल 2018 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में ट्रॉफी को जीता था.

साल 1984 में एशिया कप का पहला सीजन खेला गया था. भारत महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के नेतृत्व में खेलने उतरा था. इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में टीम ने पाकिस्तान को 54 रनों से हराकर खिताब को अपने नाम किया था. इसके बाद साल 1988 में दिलीप वेंगसरकर की कप्तानी में भारत ने Asia Cup जीता था. टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर खिताब को अपने नाम किया था.

यह भी पढ़ें: Team India में चलता है IPL कोटा, विराट-धोनी के बाद रोहित कर रहे मनमानी

इसके बाद कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में भारत ने 2 बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया.  साल 1991 और 1995 में अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने दो बार श्रीलंका को ही हराकर Asia Cup का खिताब को अपने नाम किया था. 

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में भी भारत ने 2 बार एशिया कप का खिताब जीता. Dhoni की कप्तानी में पहली बार साल 2010 में भारत ने श्रीलंका को फाइनल में 81 रनों से हाराकर खिताब जीता. वहीं दूसरी बार टीम इंडिया ने साल 2016 में बांग्लादेश को फाइनल में हराकर Asia Cup की खिताब जीता था.

आखिरी बार Rohit Sharma के कप्तानी में जीता है भारत

टीम इंडिया ने आखिरी बार साल 2018 में एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया था. तब भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही संभाल रहे थे. रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से मात दी थी.