logo-image

टीम इंडिया को मिल गया भविष्‍य का कप्‍तान, इनको नहीं मिलेगा मौका!

विराट कोहली को वन डे की कप्‍तानी से हटाया गया है, इसलिए उन्‍हें तो दोबारा कप्‍तानी तो नहीं दी जा सकती थी, इसलिए सबसे बड़ा सवाल यही था कि केएल राहुल को अगला कप्‍तान बनाया जा सकता है. भारतीय सेलेक्‍टर्स ने भी ठीक ऐसा ही किया.

Updated on: 31 Dec 2021, 10:44 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs SA ODI Series : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. पहले से ही इस बात की आशंका थी कि रोहित शर्मा शायद इस सीरीज के लिए फिट न हो पाएं. विराट कोहली को वन डे की कप्‍तानी से हटाया गया है, इसलिए उन्‍हें तो दोबारा कप्‍तानी तो नहीं दी जा सकती थी, इसलिए सबसे बड़ा सवाल यही था कि केएल राहुल को अगला कप्‍तान बनाया जा सकता है. भारतीय सेलेक्‍टर्स ने भी ठीक ऐसा ही किया. हालांकि कप्‍तान के लिए और भी दावेदार थे, इनमें रिषभ पंत से लेकर श्रेयस अय्यर तक का नाम शामिल था, लेकिन चयनकर्ताओं ने लोकेश राहुल पर भरोसा जताया. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज के बाद वन डे सीरीज होगी. इसका पहला मैच 19 जनवरी को होगा, इसके बाद दूसरा और तीसरा मैच 21 और 23 जनवरी को खेला जाएगा. जो टीम चुनी गई है, उसमें से बहुत से खिलाड़ी तो पहले से ही दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज खेल रहे हैं, बाकी खिलाड़ी जल्‍द ही दक्षिण अफ्रीका की उड़ान भरेंगे.

यह भी पढ़ें : IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वन डे टीम का ऐलान, केएल राहुल बने कप्‍तान 

अब एक और सवाल का जवाब मिल गया है. दरअसल सवाल ये किया जा रहा था कि रोहित शर्मा अब टी20 और वन डे के कप्‍तान हैं, लेकिन रोहित शर्मा के बाद लिमिटेड ओवर की कप्‍तानी कौन करेगा. इसका जवाब अब लगता है कि मिल गया है. दरसअल टीम का ऐलान करने के साथ ही चीफ सेलेक्‍टर चेतन शर्मा ने ये भी कहा कि हम केएल राहुल को तैयार कर रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्‍तानी की क्षमता साबित कर दी है. वह वेस्‍ट ऑप्‍शन हैं. यानी अब वे आने वाले वक्‍त के कप्‍तान हो सकते हैं. केएल राहुल को जब टेस्‍ट में विराट कोहली के साथ उप कप्‍तान बनाया गया था, उसके बाद ही लगने लगा था कि वे वन डे के भी कप्‍तान हो सकते हैं. अब उस पर मोहर लगती नजर आ रही है. वहीं चौंकाने वाला फैसला ये है कि राहुल की कप्‍तानी में जसप्रीत बुमराह को उपकप्‍तान बनाया गया है. इसके लिए रिषभ पंत और श्रेयस भी दावेदार थे, लेकिन सेलेक्‍टर्स ने ये बड़ा फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA ODI Series : रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल बाहर, रोहित शर्मा पर ये है अपडेट 

वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया : केएल राहुल (कप्‍तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्‍तान) शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस, वेंकटेश, रिषभ पंत, ईशान किशन, युजवेंद्र चहल, आर अश्‍विन, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्‍णा, शार्दुल ठाकुर और मोहम्‍मद सिराज.