News Nation Logo

टी20 विश्‍व कप : टीम इंडिया के 15 हीरे तलाशना होगा मुश्‍किल काम 

टी20 विश्‍व कप क्रिकेट 2021 का शेड्यूल आईसीसी ने जारी कर दिया है. इसके साथ ही अब टीमों का ऐलान भी शुरू होना है. आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया है कि सभी टीमें अपने 15 खिलाड़ियों को ही विश्‍व कप के लिए यूएई लेकर आ सकेंगी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Aug 2021, 04:51:09 PM
team india

team india (Photo Credit: BCCI Twitter)

highlights

  • आईपीएल 2021 से पहले होगा विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का चयन
  • भारत का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से 24 अक्‍टूबर दुबई में खेला जाएगा
  • 10 सितंबर तक टीम इंडिया का चयन हो जाएगा, आईसीसी को जाएगी लिस्‍ट 

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप क्रिकेट 2021 का शेड्यूल आईसीसी ने जारी कर दिया है. इसके साथ ही अब टीमों का ऐलान भी शुरू होना है. आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया है कि सभी टीमें अपने 15 खिलाड़ियों को ही विश्‍व कप के लिए यूएई लेकर आ सकेंगी. इस बीच टीम इंडिया के चयन को लेकर भी बातें और चर्चाएं शुरू हो गई हैं. अब सवाल ये उठने लगा है कि टीम इंडिया के वे कौन से 15 खिलाड़ी होंगे, जो इस विश्‍व कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधत्‍व करेंगे. इसमें से कुछ नाम तो तय माने जा रहे हैं, लेकिन बाकी खिलाड़ी कौन से होंगे, अभी साफ नहीं हैं. पिछले कुछ समय में टीम इंडिया के लिए कई बड़े खिलाड़ियों ने विश्‍व कप की टीम में शामिल होने के लिए अपना दावा पेश किया है. शानदार प्रदर्शन के बल पर ये खिलाड़ी भी सोच ही रहे होंगे, वे भी टीम में शामिल होंगे. चयनकर्ताओं के लिए भी ये आसान नहीं होने वाला. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : रिषभ पंत या श्रेयस अय्यर, कौन बनेगा दिल्‍ली कैपिटल्‍स का कप्‍तान

टीम इंडिया के लिए जो खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे, उसमें से कप्‍तान विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा, सूर्य कुमार यादव, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, भुवनेश्‍वर कुमार जसप्रीत बुमराह का नाम तो करीब करीब पक्‍का है, लेकिन इसके बाद बचे हुए पांच खिलाड़ी कौन होंगे, इसको लेकर असमंजस बना हुआ है. बड़ी बात ये भी है कि आईसीसी ने सभी विश्‍व कप खेलने वाले देशों से साफ कहा है कि वे दस सितंबर से पहले पहले अपनी सूची बनाकर दे दें. 19 सितंबर से आईपीएल का दूसरा फेज शुरू हो रहा है. इससे पहले ही विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो जाएगा. इसका मतलब ये भी है कि आईपीएल में कौन सा खिलाड़ी कैसा खेलता है, इसका कोई भी मायने नहीं रह जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम कब जाएगी UAE

विश्‍व कप में टीम इंडिया के अभियान का आगाज 24 अक्‍टूबर से करेगी. जिस दिन टीम इंडिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा. यानी आईसीसी ने इस बात का पूरा इंतजाम कर लिया है कि विश्‍व कप के पहले ही मैच से क्रिकेट का पूरा रोमांच देखने के लिए मिले. चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के सुपर 12 स्टेज में मुकाबला 24 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा. टी 20 विश्व कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा जबकि 15 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है. टूर्नामेंट की शुरुआत राउंड-1 के ग्रुप बी मुकाबले से होगी जहां मेजबान ओमान का सामना पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) से होगा. इसी दिन स्कॉटलैंड और बांग्लादेश के बीच मैच खेला जाएगा जो ग्रुप बी की अन्य टीमें हैं. श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया की टीम ग्रुप ए में हैं जिनके मुकाबले अगले दिन अबु धाबी में होंगे. राउंड-1 मुकाबले 22 अक्टूबर तक चलेंगे और हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर-12 स्टेज में जाएंगी. सुपर-12 के मैच 23 अक्टूबर से होंगे जहां ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा और दोनों टीमें अपने पहले टी 20 खिताब के लिए अभियान की शुरूआत करेंगे.

First Published : 19 Aug 2021, 04:51:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.