logo-image

IPL 2021 : रिषभ पंत या श्रेयस अय्यर, कौन बनेगा दिल्‍ली कैपिटल्‍स का कप्‍तान

IPL 2021 Update : आईपीएल 2020 के फाइनल में पहुंचने वाली टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर आईपीएल फेज टू के लिए यूएई पहुंच गए हैं.

Updated on: 19 Aug 2021, 04:18 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Update : आईपीएल 2020 के फाइनल में पहुंचने वाली टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर आईपीएल फेज टू के लिए यूएई पहुंच गए हैं. आईपीएल 2021 के दूसरा चरण जैसे जैसे करीब आ रहा है, टीमों ने अपनी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. जल्‍द ही टीमें अपने खिलाड़ियों और बाकी स्‍टॉफ के साथ यूएई जाने वाली हैं. खबर है कि आईपीएल 2020 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान रहे श्रेयस अय्यर फिट हो गए हैं. साथ ही वे इस आईपीएल में एक बार फिर वापसी करने की तैयारी में हैं. ऐसे में सवाल अब ये उठ रहा है है कि क्‍या श्रेयस अय्यर को फिर से टीम का कप्‍तान बनाया जाएगा, या फिर पहले से ही टीम की कमान संभाल रहे रिषभ पंत ही टीम के कप्‍तान बने रहेंगे, जिन्‍होंने अभी तक टीम की अच्‍छे ढंग से कप्‍तानी की है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम कब जाएगी UAE

राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी यानी एनसीए से श्रेयस अय्यर को एनओसी दे दी गई है. बताया जाता है कि कुछ ही दिन पहले श्रेयस अय्यर के शारीरिक मानदंडों को चेक किया गया और वे अब पूरी तरह से फिट हैं और मैच खेलने के लिए तैयार हैं. बीसीसीआई सूत्र ने कहा है कि श्रेयस अय्यर को सही समय पर एनओसी मिल गया है, क्‍योंकि भारतीय टीम को अक्‍टूबर में ही टी20 विश्‍व कप खेलना है. इसके लिए अभी तक टीम इंडिया का चयन नहीं किया गया है. इससे पहले वे आईपीएल 2021 के  बचे हुए मैचों में भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं. इधर खुद श्रेयस अय्यर ने भी एक ट्वीट किया है. इसमें श्रेयस ने साफ कर दिया है कि वे खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. श्रेयस ने इसके साथ ही अपने टि्वट में उन सभी लोगों को धन्‍यवाद दिया है, जिन्‍होंने उनकी इस रिकवरी में खास भूमिका निभाई. श्रेयस अय्यर ने साथ ही लिखा है कि अब मेरे बैट के बोलने का समय आ गया है. यानी वे खुद भी आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं. 

यह भी पढ़ें :  शिवम दुबे और यशस्‍वी जायसवाल राजस्‍थान रॉयल्‍स छोड़ मुंबई की टीम में शामिल 

इसी साल जुलाई में ही श्रेयस अय्यर ने कंधे की चोट से उबरने और आईपीएल में अपनी उपलब्धता के बारे में जानकारी दी थी. इसी साल मार्च में पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के पहले वनडे मैच में फील्‍डिंग के दौरान श्रेयस अय्यर का कंधा घायल हो गया था और इसके बाद अप्रैल में उनका ऑपरेशन हुआ था. श्रेयस अय्यर ने एक यूट्यूब चैनल से कहा बात करते हुए कहा था कि मेरे कंधे की चोट मुझे लगता है कि भर गई है. अब यह ताकत और रेंज प्राप्त करने का अंतिम चरण है. इसलिए इसमें लगभग एक महीना लगने वाला है और प्रशिक्षण चल रहा है. इसके अलावा, मुझे लगता है, मैं आईपीएल में रहूंगा. दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तानी में वापसी के बारे में पूछे जाने पर श्रेयस अय्यर ने कहा था कि मैं कप्तानी के बारे में नहीं जानता. यह मालिकों के हाथ में है. लेकिन टीम पहले से ही अच्छा कर रही है और हम शीर्ष पर हैं और यही मेरे लिए वास्तव में मायने रखता है. मेरा मुख्य उद्देश्य और लक्ष्य ट्रॉफी उठाना है जो दिल्ली ने पहले कभी नहीं किया है. उनकी अनुपस्थिति में, ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया था. आईपीएल रुकने से पहले दिल्ली कैपिटल्स 12 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर बैठी है. टीम के प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करने की पूरी संभावना है. इस बार भी टीम आईपीएल बनने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी को लेकर क्‍या फैसला करते हैं.