News Nation Logo
Banner

टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप का ये है शेड्यूल, जानिए कब होगा भारत-पाक मुकाबला

टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप का शेड्यूल आईसीसी ने जारी कर दिया है. भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 24 अक्टूबर को होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 17 Aug 2021, 01:00:07 PM
ICC groups wide 1

cricket (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

अगला टी-20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से शुरू होगा. पहला मुकाबला ओमान और पपुआ न्यू गिनी की नई नवेली टीमों के बीच होगा. साथ ही इसी दिन बांग्लादेश की टीम स्कॉटलैंड से भिड़ेगी. वहीं, भारत की बात करें तो, भारत का पहला ही हाई वोल्टेज होने जा रहा है. भारत 24 अक्टूबर को अपना पहला मैच खेलेगा और उसके सामने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान होगा. वर्ल्ड कप की बात करें तो 17 अक्टूबर से शुरू होकर यह वर्ल्ड कप 14 नवंबर तक चलेगा. पूरे विश्व कप में कुल 45 मैच खेले जाएंगे. इसमें क्वालीफायर राउंड में 12 मैच होने हैं. इसके बाद सुपर-12 राउंड में 30 मैच होंगे. सुपर-12 के बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे. 

 

इसे भी पढ़ेंः IND vs ENG : टीम इंडिया मैच और दिल दोनों जीते, जानिए क्‍या बोले कोहली और राहुल 

भारत-पाकिस्तान का यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पांच साल बाद दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने होंगी. प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो टेस्ट और वनडे में पाकिस्तान ने बेशक भारत से ज्यादा मैच जीते हैं पर टी-20 में भारत का पलड़ा भारी है. टी-20 में दोनों देश 8 बार एक-दूसरे के सामने आए हैं, जिसमें 7 बार भारत ने जीत हासिल की है. यही नहीं, इसमें से 5 मुकाबले तो टी-20 वर्ल्ड कप में ही खेले गए हैं, जिसमें सारे मैच भारत ने जीते हैं.

शेड्यूल के हिसाब से देखा जाए तो 17 अक्टूबर को ओमान और पपुआ न्यू गिनी का मैच, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड का मैच होगा. इसके बाद 18 अक्टूबर को आयरलैंड-नीदरलैंड का मैच और श्रीलंका और नाबिबिया का मैच होगा. 

19 अक्टूबर को स्कॉटलैंड-पपुआ न्यू गिनी औऱ ओमान-बांग्लादेश भिड़ेंगे. 20 अक्टूबर को नाबीबिया-नीदरलैंड के अलावा श्रीलंका-आयरलैंड का मुकाबला होगा. 21 अक्टूबर को बांग्लादेश-पपुआ न्यू गिनी और ओमान-स्कॉटलैंड का मुकाबला होगा. फिर 22 को नामीबीया-आयरलैंड और श्रीलंका-नीदरलैंड मुकाबला होगा. इसके बाद सुपर-12 के मुकाबले शुरू होंगे. 

सुपर-12 राउंड 23 अक्टूबर से शुरू होगा. पहला मुकाबला आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रिका के बीच होगा, जबकि इसी दिन दूसरा मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होगा. इसके बाद होगा सीरीज का हाईवोल्टेज मुकाबले का दिन. 24 अक्टूबर को पहला मैच तो क्वालीफाईंग राउंड से आई टीमों के बीच होगा लेकिन दूसरा मुकाबला होगा भारत-पाकिस्तान के बीच. 

बता दें कि लगभग सभी दिन दो मैच होने हैं. भारतीय समय के अनुसार दिन का पहला मैच दोपहर 3.30 बजे, जबकि दूसरा मुकाबला शाम 7.30 बजे से होगा. सभी मुकाबले दुबई में खेले जाएंगे. 

बता दें कि पहले क्रिकेट टी-20 विश्व कप वर्ष 2020 में आस्ट्रेलिया में होना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया. इसके बाद इसे भारत में कराने का प्रयास भी किया गया लेकिन महामारी के कारण ये भी संभव नहीं हो सका. आखिर में दुबई में वर्ल्ड कप कराने पर बात बनी. 

  • HIGHLIGHTS
  • 24 अक्टूबर को अपना पहला मैच खेलेगा भारत
  • 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलेगा विश्वकप
  • दुबई में खेले जाएंगे सीरीज में कुल 45 मैच

First Published : 17 Aug 2021, 01:00:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×