logo-image

स्विच हिट पर हंगामा, साइमन टोफेल बोले- नजर रखना मैदानी अंपायरों के लिए संभव नहीं 

अंतरराष्‍ट्रीय अंपायर रहे साइमन टोफेल का मानना है कि स्विच हिट शॉट को अवैध करार देना अव्यवहारिक है, क्योंकि मैदानी अंपायरों के लिए बल्लेबाज की ग्रिप या स्टांस में बदलाव पर नजर रखना संभव नहीं है.

Updated on: 04 Dec 2020, 02:10 PM

सिडनी:

अंतरराष्‍ट्रीय अंपायर रहे साइमन टोफेल का मानना है कि स्विच हिट शॉट को अवैध करार देना अव्यवहारिक है, क्योंकि मैदानी अंपायरों के लिए बल्लेबाज की ग्रिप या स्टांस में बदलाव पर नजर रखना संभव नहीं है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा था कि आईसीसी को स्विच हिट शॉट पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए, क्योंकि यह गेंदबाजों और फील्‍डिंग कर रही टीम के लिए अनुचति है. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : नटराजन की खुली किस्‍मत, वन डे के बाद अब T20 में भी डेब्‍यू

आईसीसी एलीट पैनल के पूर्व अंपायर टोफेल ने सिडनी मार्निंग हेराल्ड से कहा कि क्रिकेट का खेल विज्ञान नहीं, कला है. हम परफेक्ट नहीं हैं. उन्होंने कहा कि अगर हम कहते हैं कि इस तरह के शॉट पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए तो अंपायर उस पर नजर कैसे रखेंगे. लगातार पांच बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ अंपायर रहे साइमन टोफेल ने कहा कि अंपायरों को कई फैसले लेने होते हैं. फ्रंट फुट, बैक फुट, सुरक्षित क्षेत्र और गेंद कहां पड़ी है. एक अंपायर के लिए ग्रिप या स्टांस पर नजर रखना संभव नहीं है. साइमन टोफेल ने कहा कि ऐसा कानून बनाने का क्या फायदा जो लागू ही नहीं हो सके. 

यह भी पढ़ें : अतुल वासन तीन सदस्यीय डीडीसीए सीएसी के अध्यक्ष बने 

आपको बता दें कि स्विच हिट में गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही बल्लेबाज हाथ बदल लेता है यानी दाहिने हाथ का बल्लेबाज बाएं हाथ में बल्ला थाम लेता हैं. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसे काफी आसानी से कर लेते हैं. इयान चैपल ने कहा था कि अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिए. इयान चैपल ने कहा कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है वरना यह अनुचित है. उन्होंने कहा कि गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वह कैसी गेंद डालेगा लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बाएं हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है. वहीं आस्ट्रेलियाई हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल ने इस शॉट का बचाव किया था. अक्सर यह शॉट खेलने वाले मैक्सवेल ने कहा था कि यह खेल के नियमों के दायरे में है.