logo-image

IND vs AUS : नटराजन की खुली किस्‍मत, वन डे के बाद अब T20 में भी डेब्‍यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. पहला T20 मैच कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर होगा. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

Updated on: 04 Dec 2020, 01:43 PM

कैनबरा:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. पहला T20 मैच कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर होगा. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही हैं. इससे पहले दोनों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसे आस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता था. टी20 सीरीज के बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच एडिलेड में होगा. यह दोनों टीमों के बीच अब तक का पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा. भारत के लिए आज के मैच में तेज गेंदबाज और यार्कर किंग बन चुके टी. नटराजन T20 में डेब्यू कर रहे हैं. नटराजन ने दो दिन पहले अपना पहला वनडे मैच खेला था और दो विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें : अतुल वासन तीन सदस्यीय डीडीसीए सीएसी के अध्यक्ष बने 

आपको बता दें कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद आस्ट्रेलिया को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे में हार मिली थी. भारत ने आस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया था और इस जीत से उसका आत्मविश्वास ऊपर होगा. टीम प्रबंधन ने पहले ही साफ कर दिया था कि जो खिलाड़ी सिर्फ टी-20 सीरीज के लिए चुने गए हैं, वही इस सीरीज में खेलेंगे. इसका मतलब था कि शार्दुल ठाकुर, स्पिनर कुलदीप यादव और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस सीरीज में तब तक नहीं खेल पाएंगे, जब तक कोई खिलाड़ी चोटिल न हो ठाकुर, कुलदीप और गिल वनडे टीम में चुने गए थे.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : डेविड वार्नर के न होने पर कौन बनेगा ओपनर, इस खिलाड़ी ने किया दावा

आस्ट्रेलिया में हालांकि भारत का टी-20 रिकार्ड अच्छा है. भारत ने अभी तक आस्ट्रेलिया में नौ मैच खेले हैं, जिसमें से पांच बार भारत को जीत मिली है. आस्ट्रेलिया तीन बार जीती है, जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. एक अहम बात यह है कि भारत ने आस्ट्रेलिया में कभी भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है. आस्ट्रेलिया और भारत दोनों खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि खिलाड़ी 48 घंटों के भीतर कैसे वनडे से अपने आप को टी-20 प्रारूप के ढालते हैं. खिलाड़ियों ने हालांकि एक महीने पहले ही आईपीएल का लंबा सीजन खेला था, लेकिन तीन मैचों की वनडे सीरीज ने उन्हें 50 ओवरों के प्रारूप में ढाल दिया. भारत के पास हालांकि टी-20 के लिए अलग टीम है, लेकिन 16 में से 14 खिलाड़ी वही हैं जो वनडे टीम में थे. दीपक चहर और वॉशिंगटन सुंदर टी-20 टीम का हिस्सा हैं. आस्ट्रेलिया की वनडे और टी-20 टीम एक ही हैं.