News Nation Logo
Banner

50 साल पहले किया था सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू, BCCI ने दिया खास सम्मान

भारत और दुनिया के महान पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर के लिए आज का दिन बेहद खास है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 06 Mar 2021, 01:11:00 PM
Sunil Gavaskar

सुनील गावस्कर (Photo Credit: twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली :

भारत और दुनिया के महान पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज ही के दिन महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. आज उस दिन को 50 साल हो गए हैं और इसी चलते सोशल मीडिया पर बधाइयों का सैलाब आ गया है. पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने छह मार्च के 1971 में मजबूत वेस्ट इंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था और इस दौरान सुनील गवास्कर के प्रदर्शन को देख हर कोई हैरान रह गया था. इसी के साथ बीसीसीआई ने भी मोटेरा में सुनील गावस्कर को खास सम्मान दिया. सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट में दस हजार मोटेरा के मैदान पर पूरे किए थे. वहीं ट्विटर पर भी क्रिकेटर्स की प्रतिक्रिया सामने आई है.

ये भी पढ़ें: Road Safety World Series : वीरेंद्र सहवाग ने 35 गेंद पर ठोके 80 रन, इंडिया लेजेंड्स की तीसरी जीत 

सुनील गावस्कर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 65 रन और दूसरी पारी में 67 रन बनाए थे. इसके बाद जॉर्जटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 116 और दूसरी पारी में 64 नाबाद रन बनाए थे. तीसरे टेस्ट की पहली पारी उनके लिए खास नहीं रही थी और उन्हें एक रन पर आउट हुए लेकिन दूसरी पारी में शतक 117 रन ठोक अपना डंका बजाया. सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच में पोर्ट ऑफ स्पेन में था और पहली इनिंग में गावस्कर ने 124 और दूसरी पारी में 220 रन बनाया थे. ये सुनील गावस्कर का पहला दोहरा शतक था और इसी के साथ भारत के नए टेस्ट युग का आगाज हुआ था. सुनील गावस्कर ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज में चार टेस्ट मैच में 774 रन 154.80 की औसत से बनाए थे जो आज तक किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने नहीं बनाए हैं

यह भी पढ़ें : VIDEO : बेन स्‍टोक्‍स ने विराट कोहली को किया पांचवीं बार आउट, देखिए रिएक्‍शन 

सुनील गवास्कर ने अपने टेस्ट करियर में 125 मुकाबलों में 10122 रन बनाए हैं जिसमें उनका औसत 51.20 रहा. अपने टेस्ट करियर के दौरान सुनील गावस्कर ने 34 शतक और 45 अर्धशतक बनाए. गावस्कर भारत के पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए. बता दें कि सुनील गावस्कर ने कभी भी अपने रिटायरमेंट का ऐलान  नहीं किया है. गावस्कर के 50 साल टेस्ट के होने पर सचिन तेंदुलकर से लेकर वीवीएस लक्ष्मण, आरपी सिंह समेत कई खिलाड़ियों ने खास संदेश लिखा. 

 

 

First Published : 06 Mar 2021, 01:11:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Eng Sunil Gavaskar