logo-image

27 अगस्त से एशिया कप टी20 टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा श्रीलंका, शाह का बढ़ा कार्यकाल (लीड-1)

27 अगस्त से एशिया कप टी20 टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा श्रीलंका, शाह का बढ़ा कार्यकाल (लीड-1)

Updated on: 19 Mar 2022, 06:35 PM

कोलंबो:

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने शनिवार को अपनी वार्षिक आम बैठक के बाद घोषणा की है कि एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का 2022 सीजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा। इस साल यह एक टी20 प्रतियोगिता होगी।

सभी पांच टेस्ट टीमें, मेजबान श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी, जबकि एक और एशियाई टीम का फैसला 20 अगस्त से होने वाले क्वालीफाइंग राउंड के बाद किया जाएगा।

एसीसी ने एक ट्वीट में कहा, एशिया कप 2022 (टी20 प्रारूप) इस साल के अंत में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक श्रीलंका में होगा। इसके लिए क्वालीफायर 20 अगस्त से खेले जाएंगे।

एशिया कप, जो आमतौर पर वनडे और टी20 प्रारूपों के बीच वैकल्पिक होता है, आखिरी बार 2018 में खेला गया था और भारत ने जीता था। हालांकि, टूर्नामेंट का अगला सीजन, जो 2020 में खेला जाना था, उसको कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

श्रीलंका को 2020 सीजन की मेजबानी करनी थी, लेकिन कोविड-19 ने इस आयोजन को 2022 में स्थानांतरित करने से पहले 2022 तक टाल दिया गया। उन्होंने 2022 सीजन की मेजबानी करने के अपने अधिकारों को बरकरार रखा, जिसमें पाकिस्तान टूर्नामेंट के 2023 सीजन की मेजबानी करने के लिए कतार में था।

गत चैंपियन भारत एशिया कप में सबसे सफल टीम है, जिसने 2016 में एकमात्र टी20 सीजन सहित सात बार जीत हासिल की, जबकि श्रीलंका ने पांच बार प्रतियोगिता जीती है।

एजीएम के दौरान, सर्वसम्मति से यह भी निर्णय लिया गया कि बीसीसीआई सचिव जय शाह 2024 तक एक और वर्ष के लिए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे।

शाह ने पिछले साल जनवरी में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष नजमुल हसन से एसीसी की बागडोर संभाली थी, जिससे वह एसीसी अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के प्रशासक बन गए।

इस बीच, ओमान क्रिकेट बोर्ड के पंकज खिमजी को एसीसी का उपाध्यक्ष और मलेशिया क्रिकेट संघ के महिंदा वल्लीपुरम को विकासशील समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

एजीएम को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, मैं एसीसी में अपने सभी सम्मानित सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे अपने द्वारा शुरू किए गए सभी कार्यों को करने के योग्य माना। मैं विनम्रतापूर्वक इस सम्मान को स्वीकार करता हूं और प्रतिबद्ध हूं।

उन्होंने आगे कहा, इस क्षेत्र में क्रिकेट के हमारे प्रिय खेल को व्यवस्थित, विकसित और बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए, एसीसी को बढ़ाने में सहायता करना है।

उन्होंने कहा, हम इस क्षेत्र में क्रिकेट के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से महिला क्रिकेट में अग्रणी काम और एसीसी द्वारा वर्ष भर में आयोजित होने वाले कई जमीनी स्तर के टूनार्मेंटों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एसीसी अध्यक्ष के रूप में शाह के विस्तार का प्रस्ताव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने किया था और एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से नामांकन का समर्थन किया था।

शाह और उसके कार्यकारी बोर्ड और समितियों के कार्यकाल को 2024 में अगली एजीएम तक बढ़ाने के निर्णय के साथ शनिवार (19 मार्च) को कोलंबो में एसीसी की वार्षिक आम बैठक में निर्णय लिया गया था।

एजीएम में यह भी निर्णय लिया गया कि कतर क्रिकेट एसोसिएशन को एक एसोसिएट से एसीसी के पूर्ण सदस्य के रूप में आगे बढ़ाया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.