logo-image

श्रीलंका टीम सोमवार से मैदान में उतरेगी, भारत से सीरीज की तैयारी!

कोरोना वायरस का कहर अभी खत्‍म तो नहीं हुआ है, लेकिन उसका असर कुछ कम होता हुआ नजर जरूर आता है. पिछले करीब दो महीने से पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है, लेकिन अब खेल भी शुरू करने की कवायद की जा रही है.

Updated on: 31 May 2020, 02:56 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर अभी खत्‍म तो नहीं हुआ है, लेकिन उसका असर कुछ कम होता हुआ नजर जरूर आता है. पिछले करीब दो महीने से पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है, लेकिन अब खेल भी शुरू करने की कवायद की जा रही है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England Vs WestIndies) के बीच जो सीरीज होनी है, वह तो होनी ही है, लेकिन अब श्रीलंका टीम (Srilanka Team) ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. खिलाड़ी अब प्रेक्‍टिस के लिए मैदान में उतरने जा रहे हैं. श्रीलंकाई टीम की सोमवार से प्रैक्‍टिस तो शुरू करेगी, लेकिन इस दौरान कई नियमों का पालन करना पड़ेगा. हालांकि बाकी दुनिया से तुलना करें तो श्रीलंका में कोरोना वायरस के केस भी काफी कम मिले थे, वहीं वहां पर मृतकों की संख्‍या भी काफी कम रही, लेकिन इसके बाद भी वहां क्रिकेट बंद था. श्रीलंका क्रिकेट ने तो भारत से यह भी कहा था कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) उनके देश में करा लिया जाए, हालांकि भारत की ओर से इस पर कोई जवाब ही नहीं दिया गया. 

यह भी पढ़ें ः जब सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह के कारण कप्‍तानी छोड़ने वाले थे सौरव गांगुली

श्रीलंका की 13 सदस्यीय क्रिकेट टीम कोरोना वायरस महामारी के कारण कड़े दिशानिर्देशों के बीच सोमवार से अभ्यास शुरू करेगी, जिसमें मैदानी अभ्यास भी शामिल है, जो मंगलवार से शुरू होगा. कोविड-19 महामारी के कारण श्रीलंका में मार्च से क्रिकेट ठप पड़ा हुआ है. तब इंग्लैंड की टीम दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका दौरे पर आई थी, लेकिन वह दौरे के शुरू में ही स्वदेश लौट गई थी. यह सीरीज अब अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बयान जारी करके कहा कि अभ्यास सत्र 12 दिन तक चलेगा, जिसमें 13 खिलाड़ी भाग लेंगे. इनमें मुख्य रूप से गेंदबाज शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप 2019 : टीम इंडिया की इंग्‍लैंड से हार में आया नया मोड़, पाकिस्‍तान से भी उठी आवाज, जानिए पूरा मामला

अभ्यास सत्र की शुरुआत सोमवार को कोलंबो के एक होटल में फिटनेस सत्र से होगी जिसके अगले दिन से खिलाड़ी समूहों में उतरकर मैदान पर अभ्यास करेंगे. एसएलसी ने बयान में कहा, अभ्यास शिविर में भाग लेने वाले सदस्यों को निजी कारणों से होटल या अभ्यास स्थल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसमें कहा गया है, शिविर में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को सभी प्रारूपों से चुना गया है और इसमें मुख्य रूप से गेंदबाज शामिल हैं, क्योंकि उन्हें सक्रिय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से पहले अनुकूलन के लिए अधिक समय चाहिए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार श्रीलंका को जून-जुलाई में दक्षिण अफ्रीका और भारत से तीन - तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी थी. उसे अगस्त में तीन टेस्ट मैचों के लिये बांग्लादेश की मेजबानी करनी है. ये तीनों मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं. श्रीलंका में अभी तक कोविड-19 से 1,620 लोग संक्रमित पाए गये हैं जिनमें से दस की मौत हुई है.

(भाषा इनपुट)