logo-image

जब सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह के कारण कप्‍तानी छोड़ने वाले थे सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ड्रेसिंग रूम में गया टीम के खिलाड़ी एक साथ आ गए सचिन और हरभजन कह रहे थे कि आपने टीम के बारे में जो मीडिया में कहा उससे हम निराश हैं. मैंने कहा, मैंने क्या कहा. उन्होंने कहा कि खबर है कि टीम जिस तरह से खेल रही है आप उससे खुश नहीं हैं.

Updated on: 31 May 2020, 12:51 PM

New Delhi:

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने शनिवार को उस दिन को याद किया जब भारतीय टीम (Team India) ने अप्रैल फूल (April fool) वाले दिन उनसे मजाक किया था. अनएकेडेमी एप पर अपने एक प्रशंसक के सवाल का जवाब देते हुए टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, मैं उसे हमेशा याद रखूंगा, मैं तब पाकिस्तान (India Vs Pakistan) के खिलाफ रन नहीं बना रहा था. मैं टीम का कप्तान था. मुझे याद है अप्रैल फूल वाले दिन, मुझे याद भी नहीं था कि उस दिन अप्रैल फूल है और खिलाड़ी मजाक भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा, मैं रन नहीं कर पा रहा था इसलिए मैं थोड़ा निराश था. मैं जैसे ही ड्रेसिंग रूम में गया टीम के खिलाड़ी एक साथ आ गए सचिन (Sachin Tendulkar) और हरभजन (Harbhajan Singh) कह रहे थे कि आपने टीम के बारे में जो मीडिया में कहा उससे हम लोग निराश हैं. मैंने कहा, मैंने क्या कहा. उन्होंने कहा कि अखबारों में खबर है कि टीम जिस तरह से खेल रही है आप उससे खुश नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार टेस्‍ट क्रिकेट में आएगा नया नियम कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट, ICC से बात कर रही ECB

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि जो उन्होंने सुना उसे सुनकर वह निराश हो गए थे और कप्तानी से इस्तीफा देने को भी तैयार थे. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने कहा, मैंने उन लोगों से कहा कि अगर आप लोगों को लगता है कि मैं टीम के खेलने के तरीके से निराश हूं और मैंने कुछ गलत किया है तो मैं कप्तानी से इस्तीफा दे देता हूं. यह कहकर मैं अपनी कुर्सी पर बैठ गया. कुछ देर बाद मैंने देखा कि हर कोई हंस रहा है. सौरव गांगुली ने बताया कि हरभजन सिंह ने फिर उन्हें इस मजाक के बारे में बताया था. सौरव गांगुली ने कहा, मैं उस समय काफी निराश था और थोड़ा हैरान भी. तभी हरभजन ने उचकते हुए कहा अप्रैल फूल.

सौरव गांगुली ने कहा कि इस मजाक ने उनके लिए अच्छा काम किया और उनकी फॉर्म वापस आ गई. उन्होंने कहा, उस चीज ने मेरे लिए काम किया, क्योंकि मैं फिर उस सीरीज में अच्छा खेला. यह बताता है कि मेरे खिलाड़ी मेरे लिए सोचते हैं. मैं रन नहीं कर रहा था और वो लोग चाहते थे कि मैं अच्छा महसूस करूं.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप 2019 : टीम इंडिया की इंग्‍लैंड से हार में आया नया मोड़, पाकिस्‍तान से भी उठी आवाज, जानिए पूरा मामला

इसके साथ ही सौरव गांगुली ने कुछ गंभीर बातें भी की और कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट कैसे शुरू होगा, इस पर अपनी बात रखी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि अगर कोरोनावायरस की वैक्सीन मिल जाती है तो क्रिकेट छह से सात महीनों में अपनी पुरानी स्थिति में लौट आएगा. इस महामारी के कारण खेल मार्च के मध्य से ही बंद है. उन्होंने कहा, हमारे पास इसके लिए वैक्सीन नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि जब वैक्सीन आ जाएगी उसके छह-सात महीने बाद हर चीज सामान्य हो जाएगी. हमारे अंदर गजब की प्रतिरोधक क्षमता है और मुझे लगता है कि क्रिकेट सामान्य स्थिति में आ जाएगा. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने कहा, हां, कार्यक्रम में कुछ बदलाव होंगे, लेकिन मुझे लगता है कि विश्व क्रिकेट- बीसीसीआई, आईसीसी- सभी क्रिकेट को सामान्य स्थिति में देखना चाहते है. गांगुली ने कहा कि खिलाड़ी और स्टाफ के टेस्ट होंगे और यह खेल के बीच में नहीं आएंगे. उन्होंने कहा, खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग तरह के टेस्ट और मेडिकल एक्जामिनेशन होंगे और मैं इसे खेल के बीच में आते हुए नहीं देखता हूं. जब वैक्सीन आ जाएगी तो यह जिंदगी सामान्य होगी, जैसे की आप बीमार होते हो तो दवाई ले लेते हो और ठीक हो जाते हो.