logo-image

टेस्‍ट क्रिकेट में आएगा नया नियम कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट, ICC से बात कर रही ECB

अगर किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लग जाती है और वह इसके कारण बाहर हो जाता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी मैच में उसका स्थान ले सकता है.

Updated on: 31 May 2020, 12:21 PM

London:

एक बार कोविड-19 (Covid 19) के बाद जब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत होगी तो खेल पहले जैसा नहीं रहेगा. मौजूदा नियमों के मुताबिक, कन्कशन ( Player Concussion) नियम के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लग जाती है और वह इसके कारण बाहर हो जाता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी मैच में उसका स्थान ले सकता है और बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी कर सकता है. बाकी और चोटों या बीमारी के हालात में सब्स्टीट्यूट ( Corona Substitute) खिलाड़ी को उतारा जाता है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार विश्‍व कप 2019 : टीम इंडिया की इंग्‍लैंड से हार में आया नया मोड़, पाकिस्‍तान से भी उठी आवाज, जानिए पूरा मामला

बीबीसी (BBC Report) की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के साथ होने वाली टेस्ट सीरीजों में कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से चर्चा कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, बदलाव सिर्फ टेस्ट क्रिकेट को लेकर होगा, लेकिन वनडे और टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय में यह नहीं होगा. ईसीबी के इवेंट्स डायरेक्टर स्टीव एलवर्थी ने कहा, कोविड-19 विकल्प को लेकर आईसीसी की तरफ से कुछ मुद्दों पर विचार किया जाना है. उन पर अभी सहमति बनी नहीं है.
उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि यह जुलाई में होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले हो जाएगा. आईसीसी की क्रिकेट समिति ने पहले ही गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप और कोरोना को लेकर श्रीलंका के पू्र्व कप्‍तान ने कह दी बड़ी बात

इससे पहले भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) द्वारा हाल ही में सुझाए गए बायो बबल सेफ्टी प्लान अपनी चिंता व्यक्त की थी. इंग्लैंड जुलाई में वेस्टइंडीज के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के बारे में सोच रहा है और इसके लिए उसने बायो-सिक्योर प्लान बनाने की बात कही है. राहुल द्रविड़ ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा है कि टेस्ट मैच के दूसरे दिन अगर कोई खिलाड़ी कोरोनावायरस से संक्रमित पाया जाता है तो क्या होगा? राहुल द्रविड़ ने युवा द्वारा आयोजित कराए गए एक वेबीनार में कहा, स्थिति कैसी है और बाद में कैसी होती है इस पर काफी कुछ चीजें निर्भर करेंगी. बायो-बबल के मामले में, आप सभी तरह के टेस्ट करोगे और क्वारंटीन करोगे और फिर अगर टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोई खिलाड़ी पॉजिटिव आता है तो क्या होगा?

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी ने विराट कोहली को कैसे बनाया कप्‍तान, कप्‍तान ने खुद किया खुलासा, जानिए यहां

राहुल द्रविड़ ने कहा था कि अभी तक जो नियम हैं उनके मुताबिक, ऐसी स्थिति में स्वास्थ विभाग वाले आएंगे और हर किसी को क्वारंटीन कर देंगे और यहां टेस्ट मैच खत्म हो जाएगा चाहे आपने कितना भी पैसा खर्च क्यों नहीं किया हो. उन्होंने कहा, इसलिए हमें स्वास्थ अधिकारियों और सरकार के साथ मिलकर काम करना होगा ताकि अगर किसी खिलाड़ी का टेस्ट पॉजिटिव आता है तो आपको टूर्नामेंट रद नहीं करना पड़े. उसके बाद अब कोरोना सब्‍टीट्यूट खिलाड़ी की बात हो रही है, जो अपने आप में काफी महत्‍वपूर्ण है.