News Nation Logo

द.अफ्रीका ने भारत को हराकर 4-1 से जीती सीरीज, जानिए मैच का हाल 

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पांचवें वनडे मुकाबले में बुधवार को भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली.

IANS | Updated on: 17 Mar 2021, 04:50:56 PM
Mithali Raj

Mithali Raj (Photo Credit: IANS)

लखनऊ :

एने बोश के 58 और मिगनोन डू प्रेज के 57 रनों की शानदार पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पांचवें वनडे मुकाबले में बुधवार को भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. भारत ने कप्तान मिताली राज के 104 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 79 रनों की पारी के दम पर 49.3 ओवर में नौ विकेट पर 188 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने एने बोश के 70 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 58 और डू प्रेज के 100 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 57 रनों की बदौलत 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 189 रन बनाकर मैच जीत लिया. 

यह भी पढ़ें : ICC Ranking : विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, तीनों फॉर्मेट में टॉप 5 में

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मरिजाने काप 42 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन और नादिने डी क्र्लेक 39 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 19 रन बनाकर नाबाद रहीं. भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन विकेट, दयालन हेमलता ने एक और सी. प्रत्यूषा ने एक विकेट लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने कुल 27 के योग पर लौरा वोलवार्ट (0), लारा गुडऑल (1) और कप्तान सुने लूस (10) के विकेट गंवाए. इसके बाद डू प्रेज और बोश ने शानदार पारियां खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी के टूटने के बाद काप और डी क्र्लेक ने टीम को संभाला और जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : जसप्रीत बुमराह शादी के बाद अब मुंबई इंडियंस से जुड़ेंगे, जानिए कब 

इससे पहले भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और प्रिया पुनिया (18) काप की गेंद पर बोल्ड हो गईं. इसके बाद इस सीरीज में उम्दा प्रदर्शन करने वाली पूनम राउत भी इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकीं और 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाकर शंगासे की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गईं. पूनम के आउट होने के तुरंत बाद ही स्मृति मंधाना सेखुखुने की गेंद पर आउट हो गईं. मंधाना ने 30 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 18 रन बनाए. भारतीय पारी लड़खड़ाने के बाद मिताली ने हरमनप्रीत कौर के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने सधी हुई बल्लेबाजी की. लेकिन हरमनप्रीत रिटायर हर्ट होकर मैदान से बाहर चली गईं और फिर वापस बल्लेबाजी करने नहीं उतरी. हरमनप्रीत ने 55 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाए. मिताली राज ने इसके बाद एक छोर से पारी को संभाला. उनके अलावा अन्य किसी बल्लेबाज ने दूसरे छोर से मिताली का साथ नहीं दिया. भारत की पारी में मोनिका पटेल ने नौ, झूलन गोस्वामी ने पांच, दयालन हेमलता ने दो और सी. प्रत्यूषा ने दो रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से नादिने डी क्र्लेक ने तीन विकेट, नोंदुमिसो शंगासे ने दो, तुमि सेखुखुने ने दो और मरिजाने काप ने एक विकेट लिया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Mar 2021, 04:50:56 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.