News Nation Logo

दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड, इंग्लैंड किसी दौरे पर नहीं चुने गए खिलाड़ी बना सकते हैं अपनी टीम, किया है शानदार प्रदर्शन 

Written By : अपूर्व श्रीवास्तव | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 02 Jul 2022, 08:14:05 AM
india cricket

india cricket (Photo Credit: google search)

दिल्ली:  

T20 World Cup and Players not to be salected : भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है. दोनों के बीच टेस्ट मैच चल रहा है और 7 जुलाई से होने वाले टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा हो चुकी है. इससे पहले आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी भारतीय टीम सीरीज खेल चुकी है. इन सभी सीरीज में कई खिलाड़ियों को बदल-बदल कर मौका दिया गया है लेकिन कमाल की बात ये है कि कई भारतीय खिलाड़ी अभी भी टीम में जगह की तलाश कर रहे हैं. सबसे बड़ी बात अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप है. माना ये जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका सीरीज, इंग्लैंड सीरीज और आयरलैंड के खिलाफ जो खिलाड़ी चुने गए लगभग उसी में से टी20 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ी चुने जाएंगे. ऐसे में अभी तक जो खिलाड़ी नहीं चुने गए, उनका नंबर आना मुश्किल लग रहा है. आईपीएल 2022 और रणजी में तमाम खिलाड़ियों का प्रदर्शन ऐसा है, जो टीम में चुने गए खिलाड़ियों को पूरी तरह टक्कर दे रहा है. कमाल की बात ऐसा शानदार प्रदर्शन करने वाले दो-चार खिलाड़ी नहीं है, बल्कि इतने खिलाड़ी हैं कि वह मिलकर चाहें तो पूरी स्क्वॉड बना सकते हैं. बता दें कि ये खिलाड़ी इस समय चोटिल भी नहीं हैं. अगर ऐसा करना चाहें तो टीम किस तरह की होगी, आइए आपको बताते हैं पूरी स्क्वॉड - 

सलामी बल्लेबाज - अभिषेक शर्मा, पृथ्वी शॉ (कप्तान)
मिडिल ऑर्डर - रजत पाटीदार, ऋद्धिमान साहा, यशस्वी जयसवाल,  सरफराज खान
ऑल राउंडर - राहुल तेवतिया 
गेंदबाज - टी नटराजन, मुकेश चौधरी, कुमार कार्तिकेय, वाशिंग्टन सुंदर 

अभिषेक शर्मा - आईपीएल 2022 (IPL 2022) में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से बल्लेबाजी करते हुए 14 मैचों में 426 रन बनाए लेकिन फिर भी किसी भी सीरीज में स्क्वॉड में नहीं चुना गया जबकि इनसे कम रन बनाने वाले ईशान किशन (418) और राहुल त्रिपाठी (413) को शामिल किया गया है. 

पृथ्वी शॉ - आईपीएल के इस सीजन में 10 मैचों दिल्ली कैपिटल्स की ओर से 10 मैचों में 283 रन बनाए और फिर चोटिल हो गए लेकिन अब किसी भी सीरीज में मौका नहीं मिला, जबकि आईपीएल के पिछले सीजन्स में भी शानदार बल्लेबाजी करते रहे हैं. 

रजत पाटीदार - आरसीबी के इस बल्लेबाज ने महज 8 मैचों में 333 रन बनाए, जिसमें क्वालीफायर मैच में शानदार शतक और एलिमिनेटर में अर्धशतक जड़ा था. रणजी में भी इस बल्लेबाज ने तीन शतक जड़े और एमपी को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई. सबसे बड़ी बात दिनेश कार्तिक ने 16 मैचों में 330 रन बनाए और वह टीम में शामिल हैं. 

यशस्वी जयसवाल - राजस्थान रॉयल्स के इस बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 में मध्यक्रम में सिर्फ 10 मैचों में 258 रन बनाए हैं. यही नहीं आईपीएल 2021 में सलामी बल्लेबाज के तौर पर ऐसा प्रदर्शन किया कि राजस्थान ने अपनी स्क्वॉड में उन्हें रिटेन किया था. यही नहीं, रजणी ट्रॉफी में भी मुंबई की ओर से लगातार तीन शतक जड़कर रिकॉर्ड बनाया, जिसमें एक मैच की दोनों पारियों में शतक का रिकॉर्ड भी शामिल है. 

इसे भी पढ़ें : Playing Eleven से क्यों बाहर हुए आर. अश्विन, इस पूर्व कप्तान ने भी जताई हैरानी  

ऋद्धिमान साहा - गुजराज टाइटंस के इस विकेटकीपर व बल्लेबाज ने 11 मैचों में 317 रन बनाए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करके. कभी ये भारतीय टीम के प्रमुख दावेदारों में से एक थे. सबसे बड़ी बात विकेट कीपर दिनेश कार्तिक ने भी 16 मैचों में 330 रन बनाए और वह टीम में शामिल हैं. 

सरफराज खान - मुंबई के मध्य क्रम के बल्लेबाज सरफराज खान ने रणजी के इस सीजन में 803 रन बनाए हैं. उन्होंने इस सीजन में चार शतक जड़े. यहां ये भी ध्यान देने वाली बात है कि आईपीएल खेलने वाले तमाम प्रमुख गेंदबाज उनके सामने थे. टेस्ट मैच में भी खान का स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा, जो बताता है कि वह तेज फॉर्मेट के भी दावेदार हैं. रणजी में उन्होंने सबसे ज्यादा 16 छक्के भी जड़े. 

राहुल तेवतिया - गुजरात टाइटंस के लिए निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए तेवतिया ने 16 मैचों में 217 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 147 से ऊपर रहा और अंतिम समय में उन्होंने कई मैचों में शानदार फिनिशर की भूमिका निभाई. इसके अलावा बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं. आईपीएल के पिछले सीजन में राजस्थान की ओर से भी बेहतरीन बल्लेबाजी कर चुके हैं. 

टी नटराजन- सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल तेज गेंदबाज नटराजन ने इस बार आईपीएल में कुल 43 ओवर में 18 विकेट झटके लेकिन उन्हें दक्षिण अफ्रीक से लेकर इंग्लैंड दौरे तक किसी भी टीम में जगह नहीं दी गई, जबकि कुल 47 ओवर में 18 विकेट लेने वाले आवेश खान टीम में शामिल हैं. 

मुकेश चौधरी - चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन तेज गेंदबाजी करने वाले मुकेश चौधरी इस बार तमाम क्रिकेट प्रेमियों की नजर में आ गए. उन्होंने 45.3 ओवर में 16 विकेट लिए जबकि कुल 48 ओवर में 16 विकेट लेने वाले उमेश यादव को टेस्ट स्क्वॉड में जगह दी गई. यही नहीं, बुमराह (15 विकेट) से भी ज्यादा विकेट इन्होंने लिए. 

कुमार कार्तिकेय - यह बाएं हाथ के लेग स्पिनर हैं, जो की बहुत मुश्किल से मिलते हैं. आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस में शामिल थे लेकिन ज्यादा मौके नहीं मिले. जब मिले तो इन्होंने कुल 13 ओवर में ही 5 विकेट झटक डाले. इसके अलावा रणजी ट्रॉफी में 6 मैचों में 32 विकेट झटककर अपनी टीम को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई. 

वाशिंग्टन सुंदर - वाशिंग्टन सुंदर अब तक टी20 के अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 31 मैचों में 25 विकेट ले चुके हैं. यह स्पिन गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. आईपीएल 2022 में चोट के कारण बाहर हुए थे लेकिन वापसी में टीम में जगह नहीं मिली तो अब काउंटी टीम लंकाशायर से अनुबंध कर लिया और उनकी ओर से खेलेंगे.

First Published : 02 Jul 2022, 08:10:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.