logo-image

ढ़ाई साल बाद गांगुली ने खोला राज, किसके कहने पर विराट ने छोड़ी थी टेस्ट कैप्टेंसी

जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका के हाथों टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. तब ऐसा माना जा रहा था की कोहली ने बीसीसीआई के दबाव डालने पर ही ये फैसला लिया है.

Updated on: 13 Jun 2023, 12:33 PM

highlights

  • जनवरी 2022 में विराट ने छोड़ी थी टेस्ट कप्तानी
  • विराट की कैप्टेंसी छोड़ने पर हुआ था विवाद
  • रोहित शर्मा को चुना गया था अगला कप्तान

नई दिल्ली:

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जब कप्तानी छोड़ी थी, तब काफी विवाद हुआ था. कोहली ने भले ही नाम ना लिया हो, लेकिन उनकी बातों से ये समझ आ रहा था की विराट टेस्ट कप्तानी छोड़ना नहीं चाहते थे, मगर फिर भी उन्हें टेस्ट कैप्टेंसी छोड़नी पड़ी. हालांकि, अब इस बात को लगभग ढ़ाई साल हो चुके हैं और क्रिकेट के गलियारों में भी इसपर चर्चा नहीं है. मगर, इस बीच सौरव गांगुली ने विराट के कप्तानी छोड़ने वाले मुद्दे की सच्चाई बताई है.

हमने विराट पर नहीं डाला दबाव

विराट कोहली ने UAE में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके कुछ ही वक्त बाद उन्होंने वनडे और टेस्ट कैप्टेंसी भी छोड़ दी. मगर खबरों के हिसाब से विराट ने वनडे और टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी अपने मन से नहीं छोड़ी थी, बल्कि BCCI के कहने पर ही उन्होंने ये फैसला लिया. मगर, अब पूर्व दिग्गज सौरव गांगुली ने इस पर बयान दिया है और कहा, ''मैंने रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट में कप्तान बनाए जाने के लिए उस समय बेस्ट विकल्प कहा था. अभी बोलने का कोई फायदा नहीं है. हम लोग विराट के टेस्ट कप्तानी छोड़ने को लेकर पूरी तरह से तैयार नहीं थे. ये उनका खुद का फैसला था. जबकि बीसीसीआई तो ये चाहता था कोहली टेस्ट की कैप्टेंसी अपने पास ही रखें.''

ये भी पढ़ें : CSK के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर ने रचाई शादी, स्कूल से ही था क्रश

क्यों हुआ था Virat Kohli की कप्तानी पर विवाद ? 

साल 2021 दिसंबर में विराट के वनडे कैप्टेंसी छोड़ने के बाद खबरें सामने आईं की बीसीसीआई के कहने पर ही विराट ने वनडे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ी और लिमिटेड ओवर फॉर्मेट की कमान रोहित शर्मा को सौंप दी गई. बताया जा रहा था कि, इस बात से Virat Kohli नाखुश थे और उस दौरान किंग कोहली का सौरव गांगुली और चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा से कप्तानी को लेकर बहस भी हुई थी. इसके बाद साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज में 1-2 से मिली हार के बाद उन्होंने जनवरी 2022 में टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ दी थी. हालांकि, इन सबके बीच विराट और गांगुली ने अपनी-अपनी बात रखी.