logo-image

सौरव गांगुली के पास आईसीसी का नेतृत्व करने की राजनीतिक क्षमता: डेविड गॉवर

गॉवर दुनिया के सबसे कलात्मक वामहस्त बल्लेबाजों में एक माने जाने वाले गांगुली के नेतृत्व क्षमता से प्रभावित है. उनका मानना ​​है कि उनके पास भविष्य में वैश्विक संस्था का नेतृत्व करने के लिए जरूरी समझ है.

Updated on: 15 May 2020, 04:42 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गॉवर का मानना है कि सौरव गांगुली के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नेतृत्व करने के लिए जरूरी ‘राजनीतिक कौशल’ है और उन्होंने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के रूप में खुद को पहले ही साबित कर दिया है जो ‘बहुत कठिन काम’ है. गॉवर दुनिया के सबसे कलात्मक वामहस्त बल्लेबाजों में एक माने जाने वाले गांगुली के नेतृत्व क्षमता से प्रभावित है. उनका मानना ​​है कि उनके पास भविष्य में वैश्विक संस्था का नेतृत्व करने के लिए जरूरी समझ है.

ये भी पढ़ें- अर्जुन पुरस्कार की अनदेखी से खफा पंघाल ने खेलमंत्री से चयन प्रक्रिया बदलने का किया आग्रह

गॉवर ने ‘ग्लोफैंस’ के चैट कार्यक्रम ‘क्यू20’ से पहले कहा, ‘‘मैंने इतने वर्षों में जो कुछ सीखा है, वह यह है कि बीसीसीआई का संचालन करने के लिए अपके पास कई तरह का कौशल और समझ होने चाहिए. उनकी (गांगुली) जैसी प्रतिष्ठा होना (बोर्ड के लिए) बहुत अच्छी शुरुआत है, लेकिन आपको एक बहुत ही विनम्र राजनीतिज्ञ होने की जरूरत है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ लाखों चीजों पर आपका नियंत्रण होना चाहिए.’’ गॉवर ने कहा कि बीसीसीआई के अध्यक्ष का पद विश्व क्रिकेट में सबसे मुश्किल कामों में से एक है.

ये भी पढ़ें- IPL के वो 'नवाबी शौक' वाले बल्लेबाज, जिन्होंने सिर्फ चौकों-छक्कों से ही खड़ा कर दिया रनों का पहाड़

उन्होंने कहा, ‘‘ जाहिर है आपको काफी जिम्मेदार होना होगा, भारत में इस खेल के एक अरब से ज्यादा प्रशंसक है.’’ गॉवर ने कहा कि प्रशासनिक कार्यों के लिए राजनीतिक समझ जरूरी है और उन्हें लगता है कि गांगुली इसके लिए सही है. उन्होंने कहा, ‘‘ वह शानदार इंसान है और उनके के पास राजनीतिक क्षमता है. उनका रवैया सही है और चीजों को साथ रख सकते हैं. वह अच्छा काम करेंगे. अगर आप बीसीसीआई प्रमुख के रूप में अच्छा काम करते हैं, तो कौन जानता है भविष्य में क्या हो?’’