News Nation Logo

स्मृति मंधाना ने पिंक बॉल टेस्ट में जड़ा शतक, विराट कोहली की बराबरी की

मंधाना ने 170 गेंदों में 18 चौके और एक छक्के लगाए और एलिसे पैरी की गेंदों पर दो चौके जड़कर अपना शतक पूरा किया. विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद भारत की तरफ से पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली मंधाना दूसरी क्रिकेटर हैं.

Written By : पंकज मिश्रा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 01 Oct 2021, 12:39:27 PM
Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना का एक और कारनामा, पिंक बॉल टेस्ट में जड़ा शतक. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों संस्करणों में सर्वाधिक रन हैं स्मृति के
  • दुनिया में शतक लगाने वाली चौथी, भारत की पहली महिला क्रिकेटर
  • टी-20 क्रिकेट में भी स्मृति का है लाजवाब 121 रनों का स्ट्राइक रेट

क्वींसलैंड:

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने शानदार सैकड़ा जड़ इतिहास रच दिया. मंधाना के टेस्ट करियर का यह पहला शतक है और इसके साथ ही वह पिंक बॉल (Pink Ball) टेस्ट मैच में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं. मंधाना ने 170 गेंदों में 18 चौके और एक छक्के लगाए और एलिसे पैरी की गेंदों पर दो चौके जड़कर अपना शतक पूरा किया. विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद भारत की तरफ से पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली मंधाना दूसरी क्रिकेटर हैं. गौरतलब है कि 2019 में कोहली ने कोलकाता टेस्ट में पिंक बॉल से बांग्लादेश के खिलाफ 136 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी.

पहले टेस्ट में भी जड़ा था शतक
सिर्फ 18 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली मंधाना ने अपने पहले टेस्ट मैच में भी अर्धशतक जड़ा था. उन्होंने यह उपलब्धि 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी. इस टेस्ट के 7 साल बाद भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड में गुलाबी गेंद से क्रिकेट खेला. अब 25 साल की धाकड़ बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति ने पिंक बॉल टेस्ट के दूसरे दिन अपना शतक 170 गेंदों पर पूरा किया. उन्होंने इस दौरान 18 चौके और एक छक्का लगाया. इसके साथ स्मृति ऑस्ट्रलिया की सरजमीं पर टेस्ट मैच में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं. 

यह भी पढ़ेंः टाटा समूह ने वापस लिया Air India, टाटा संस ने लगाई सबसे ज्यादा बोली

भारत ने पहले दिन 1 विकेट पर 132 रन बनाए 
पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट पर 132 रन बनाए. मंधाना नाबाद 80 और पूनम राउत 16 रन पर नाबाद लौटी थीं. पहले दिन भारत ने एकमात्र विकेट युवा ओपनर शेफाली वर्मा के रूप में गंवाया था. शेफाली पहले सेशन में आउट हुई थीं. शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने भारत को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी निभाई. शेफाली को सोफी मोलिनेक्स ने 31 रन पर आउट किया. इसके बाद मंधाना और पूनम ने भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया. स्मृति मंधाना ने 51 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ पिंक बॉल टेस्ट में भारत की ओर से अर्धशतक जड़ने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं. मंधाना ने इस दौरान 11 चौके जड़े. यह अलग बात है कि शतक के साथ ही स्मृति ने इतिहास रच दिया है. 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने की स्‍वच्‍छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत, इस तरह शहर को बनाया जाएगा साफ

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों संस्करण में सर्वाधिक स्कोर
इस टेस्ट शतक के साथ ही क्रिकेट के तीनों संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय क्रिकेटर बन चुकी हैं. टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों संस्करणों में सर्वाधिक स्कोर इस तरह का है. टेस्ट में स्मृति मंधाना नाबाद 108, एकदिनी में 102 और टी-20 में 66 रन. टेस्ट और एकदिनी में शतक जमाने वाली दुनिया की चौथी और भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. यही वजह है कि 25 वर्षीय मंधाना वनडे और टी-20 क्रिकेट में विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं. इस महिला खिलाड़ी ने 62 वनडे मैचों में करीब 42 की औसत से 2377 रन बनाए हैं. उन्होंने 4 शतक और 19 अर्धशतक जड़ा है. टी-20 क्रिकेट में स्मृति ने 81 मैचों में 13 अर्धशतक की बदौलत 1901 रन 121 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.

First Published : 01 Oct 2021, 12:36:15 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.