logo-image

Shubman Gill ने दोहरा शतक जड़ बनाया बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बने भारत के पहले खिलाड़ी

Shubman Gill IND vs NZ: शुभमन गिल ने अपनी पारी से सबको चौंकाया, ठोका वनडे में दोहरा शतक

Updated on: 18 Jan 2023, 05:53 PM

highlights

  • दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने शुभमन गिल
  • गिल ने 23 साल 132 दिन में लगाया दोहरा शतक
  • न्यूजीलैंड के  खिलाफ गिल ने 208 रनों की खेली पारी

नई दिल्ली:

Shubman Gill Record: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच हैदराबाद (Hyderabad) के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium) में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया के युवा स्टार ओपनर शुभमन गिल ने दोहरा शतक जड़ दिया है. उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाकर यह कामयाबी हासिल की. गिल ने 145 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया. इसके साथ ही गिल दोहरा शतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इतना ही नहीं वह भारत के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. गिल 149 गेंदों पर 208 रन बनाकर आउट हुए. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: रोहित शर्मा ने तोड़ा एम एस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बने भारत के पहले खिलाड़ी

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत के लिए इस दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ शुभमन गिल ओपनिंग करने आए. दोनों खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई. हालांकि रोहित बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 38 रन पर पवेलियन लौट गए. जबकि गिल ने 87 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया है. इसके बाद गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर 145 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया. गिल का यह वनडे करियर का पहला दोहरा शतक है. इसी के साथ वह दोहरा शतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इतना नहीं वह भारत के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. 

अपनी इस पारी के दौरान दौरान गिल ने अपने नाम एक और खास उपलब्धि भी हासिल की. वह वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. पाकिस्तान के फखर जमान ने 18 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: अब फ्री में देख पाएंगे आईपीएल 2023, जानें बिना पैसा खर्च किए कैसे उठाएं लीग का मजा

भारत के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

23 साल 132 दिन, शुभमन गिल बनाम न्यूजीलैंड, 2023
24 साल 145 दिन, ईशान किशन बनाम चटगांव, 2022
26 साल 186 दिन, रोहित शर्मा बनाम ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु 2013