logo-image

IND vs NZ: गिल ने बनाई इस खास लिस्ट में जगह, कोहली को भी छोड़ा पीछे

टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद में खेल रही है. इस मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली है. इस मुकाबले में उन्होंने अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा.

Updated on: 01 Feb 2023, 09:50 PM

नई दिल्ली:

Shubman Gill 1st T20I Century: टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद में खेल रही है. इस मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली है. इस मुकाबले में उन्होंने अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा. अपनी इस शतकीय पारी से उन्होंने दो रिकॉर्ड बना डाले. उन्होंने 54 गेंदों पर शतक जड़ा. वह 63 गेंदों पर नाबाद 126 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और सात छक्के निकले. 

शुभमन गिल (Shubman Gill) को इस मैच में ड्रॉप करने की बात की जा रही थी. क्योंकि सीरीज के पहले मुकाबले में उन्होंने 7 रन बनाए थे. तो वहीं दूसरे मुकाबले उनके बल्ले से 11 रन निकले थे. आखिरी मुकाबले में उन्होंने अपनी इस आतिशी पारी से सबकी बोलती बंद कर दी. इससे पहले गिल ने वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही दोहरा शतक जड़ा था. इस वक्त गिल अपने क्रिकेट करियर के बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. उनका यही लय बरकरार रह गया तो बड़े से बड़े रिकॉर्ड वह तोड़ देंगे. 

यह भी पढ़ें: U19 W World Cup Win: विश्व विजेता विमेंस खिलाड़ियों को सचिन ने किया सम्मानित

शतक जड़ते ही गिल बन गए पांचवें भारतीय बल्लेबाज 

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 18वें ओवर में जैसे ही सेंचुरी लगाई. वह टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना, कप्तान रोहित शर्मा, रन मशीन विराट कोहली और केएल राहुल ऐसा कर चुके हैं. शुभमन गिल के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो 21 वनडे मैचों की 21 पारियों में अब तक 4 शतक लगा चुके हैं. टेस्ट की 13 मैचों की 25 पारियों में एक शतक और टी20 इंटरनेशनल के 6 मैचों की 6 पारियों में उन्होंने एक शतक जड़ा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, अब क्या करेंगे रोहित शर्मा?

गिल ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपनी इस शतकीय पारी से विराट कोहली को टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा सर्वाधिक व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है. अब गिल टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हो गए हैं. गिल ने टी20 इंटरनेशनल में 126 रनों की पारी खेली. जबकि विराट कोहली ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंदों पर नाबाद 122 रनों की पारी खेली थी. टी20 इंटरनेशनल में उनका भी यह पहला शतक था.