News Nation Logo

Scotland स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों ने दिया इस्तीफा, वजह कर देगी हैरान

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 24 Jul 2022, 11:48:11 PM
Scotland Cricket Team

Scotland Cricket Team (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

क्रिकेट (Cricket) की खुमारी फैंस में इतनी है कि एक-एक मुकाबला देखने के लिए उत्साहित रहते हैं. दिन पर दिन क्रिकेट नए विस्तार की ओर बढ़ रहा है. इंटरनेशनल मुकाबले (International Matches) तो हो ही रहे हैं, इसके साथ ही कुछ देशों ने फ्रेंचाइजी लीग भी शुरू कर दी है. लेकिन इन सब के बीच क्रिकेट जगत से कभी-कभी हैरान कर देने वाली भी खबरें भी सामने आ जाती हैं. क्रिकेट जगत से आज एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे जानकर सभी दंग हो जाएंगे. एक देश के पूरे क्रिकेट बोर्ड ने इस्तीफा दे दिया है. आइए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ है. 

हम जिस देश की बात कर रहे हैं वो स्कॉटलैंड (Scotland) है. आज स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों ने अपना पद छोड़ दिया. इसकी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है. इस देश के क्रिकेट बोर्ड के सभी डायरेक्टर्स (Directors) ने सीईओ (CEO) को अपना इस्तीफा सौंपा है. इसके साथ ही तत्काल प्रभाव से काम बंद करने की भी बात कही है. ऐसा इसलिए हुआ कि पिछले से स्कॉटलैंड के बॉलर माजिद हक (Majid Haque) ने आरोप लगाया था कि बोर्ड के भीतर नस्लवाद (Racism) भरा हुआ है. 

माजिद हक (Majid Haque) के आरोप लगाने के बाद इस मामले में जांच बैठाई गई थी. माजिद हक इकलौते ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्होंने ऐसा आरोप लगाया है. माजिद हक के अलावा कासिम शेख (Qasim Sheikh) ने भी यही आरोप लगाते हुए कहा था कि स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड (Scotland Cricket Board) के अंदर नस्लीय टिप्पणी की जाती है. 

इस आरोप के बाद आज स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड (Scotland Cricket Board) के सभी सदस्यों ने ये कह कर इस्तीफा (Resignation) सौंप दिया कि अगर स्कॉटलैंड में क्रिकेट खेलते हुए किसी को भी नस्लीय भेदभाव महसूस हुआ है तो वो इसके लिए माफी मांगते हैं. आपको बता दें कि खिलाड़िय़ों की शिकायत के बाद जो कमेटी बैठाई गई थी. उस कमेटी की जांच में कई मामले सामने आए हैं. जिसमें शिकायतों के सही ठहराया  गया है. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND: मैच के बीच में आई टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, इस गलती की मिली सजा

स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड  (Scotland Cricket Board) के सभी सदस्यों के पद छोड़ने के बाद बोर्ड की ओर से अब बयान आया है कि नए बोर्ड सदस्यों का जब चयन होगा. आगे कहा गया है कि तब हमारी कोशिश होगी कि इन मुद्दों को जल्दी से खत्म किया जाए और एक बेहतर माहौल तैयार हो. 

First Published : 24 Jul 2022, 11:48:11 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.