logo-image

Salim Durani Dies: टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन, फिल्मों में भी किया काम

सलीम दुर्रानी टीम इंडिया के एक बेहतरीन स्पिन ऑलराउंडर थे. उनका जन्म 11 दिसंबर 1934 को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुआ था. मगर जब दुर्रानी सिर्फ 8 महीने के थे तभी उनका परिवार पाकिस्तान के कराची में शिफ्ट हो गया. इसके बाद जब भारत और पाकिस्तान का ब

Updated on: 02 Apr 2023, 11:51 AM

नई दिल्ली:

Salim Durani Passed Away: पूर्व भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर सलीम दुर्रानी का रविवार को कैंसर से निधन हो गया है. उन्होंने 88 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. सलीम दुर्रानी टीम इंडिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक माने जाते थे. बल्लेबाज के अलावा वह एक शानदार ऑफ स्पिनर भी थे. वह पहले ऐसे क्रिकेटर थे जिन्हें अर्जुन पुरस्कार मिला था. उन्हें साल 1960 में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया था. उन्हें टीम इंडिया का रोमांटिक हीरो कहा जाता था, क्योंकि वह काफी हैंडसम थे. क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया में भी हाथ आजमाया था. उनके निधन पर क्रिकेट जगत शोक में है. कई पूर्व क्रिकेटर उनके साथ बिताए हुए अपने पलो को शेयर कर रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: IPL 2023: CSK फैंस चेन्नई मैट्रो में अब फ्री में करेंगे यात्रा, जानें इस सौगात की डिटेल

सलीम दुर्रानी टीम इंडिया के एक बेहतरीन स्पिन ऑलराउंडर थे. उनका जन्म 11 दिसंबर 1934 को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुआ था. मगर जब दुर्रानी सिर्फ 8 महीने के थे तभी उनका परिवार पाकिस्तान के कराची में शिफ्ट हो गया. इसके बाद जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो उनका परिवार भारत आ गया था. उनके पिता अब्दुल अजीज भी एक क्रिकेटर थे. उन्होंने अविभाजित भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो अनऑफिशियल टेस्ट खेले थे. बंटवारे के बाद सलीम दुर्रानी के पिता क्रिकेट कोच के तौर पर कराची चल गए. जबकि सलीम दुर्रानी अपनी मां के साथ गुजरात के जामनगर में रहने रहने लगे. हालांकि वह बाद में सलीम राजस्थान में आकर बस गए.

यह भी पढ़ें: SRH vs RR Dream 11 Prediction: सनराइजर्स-राजस्थान की ये हो सकती है बेस्ट ड्रीम-11 टीम, इन्हें बनाएं कप्तान!

परवीन बॉबी के साथ किया डेब्यू

सलीम दुर्रानी ने अपना साल 1973 में आखिरी इंटरनेशनल मैच फरवरी खेला था. इसके बाद उन्होंने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया और फिल्मों की दुनिया में कदम रखा था. उस वक्त की लीडिंग एक्ट्रेस परवीन बॉबी के साथ उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. उनका पहला फिल्म 'चरित्र' था.

सलीम दुर्रानी का क्रिकेट करियर

साल 1961-62 में सलीम दुर्रानी ने भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई. उस दौरान उन्होंने कोलकाता और मद्रास (अब चेन्नई) टेस्ट में क्रमश: 8 और 10 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई थी. भारत के लिए सलीम दुर्रानी ने कुल 29 टेस्ट मैचों में 1202 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक शतक और सात अर्धशतक लगाए और 75 विकेट भी हासिल किए हैं. उन्होंने साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. फिर 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट खेला.