logo-image
लोकसभा चुनाव

सैफ चैंपियनशिप : भारत पेनल्टी शूटआउट में लेबनान को 4-2 से हराकर फाइनल में पहुंचा

सैफ चैंपियनशिप : भारत पेनल्टी शूटआउट में लेबनान को 4-2 से हराकर फाइनल में पहुंचा

Updated on: 02 Jul 2023, 12:40 AM

बेंगलुरु:

यहां के श्री कांतिरावा स्टेडियम में शनिवार को खेले गए सैफ चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मैच में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने पेनल्टी शूटआउट में बचाव किया, जिससे भारत ने अतिरिक्त समय में गोल रहित ड्राॅ के बाद टाईब्रेक में लेबनान को 4-2 से हरा दिया।

इस जीत ने मेजबानों को प्रतियोगिता के शिखर मुकाबले में अपना स्थान पक्का कर लिया, जहां उनका मुकाबला कुवैत से होगा।

भारत मंगलवार को श्री कांतीरावा स्टेडियम में कुवैत के खिलाफ अपने सैफ चैम्पियनशिप खिताब की रक्षा करेगा।

गुरप्रीत ने माटौक द्वारा लेबनान के लिए पहला पेनल्टी बचाया, जिससे भारतीय पेनल्टी लेने वालों को अपने स्पॉट-किक को नेट के पीछे डालने का आत्मविश्वास मिला। छेत्री, अनवर, महेश और उदांता ने भारत के लिए अपने पहले चार पेनल्टी को गोल में बदला, जबकि वालिद शौर और मोहम्मद सादेक ने लेबनान के लिए किक मारी। खलील बदर ने लेबनान के लिए चौथा और आखिरी पेनल्टी स्टैंड में भेजा, जिससे भारत फाइनल में पहुंच गया।

पिछले महीने इंटरकांटिनेंटल कप में लेबनान और भारत का दो बार आमना-सामना हुआ, जिसमें भारत ने दो बार क्लीन शीट बरकरार रखी और एक टाई जीती। सीडर्स ने सैफ चैंपियनशिप सेमीफाइनल की शुरुआत काफी जोश के साथ की।

भारत के लिए स्ट्राइकर रहीम अली और मुख्य कोच इगोर स्टिमैक भी गायब थे, दोनों को कुवैत के खिलाफ अपने आखिरी मैच में बाहर भेज दिया गया था।

दोनों टीमों ने कई मौके बनाए लेकिन गोल नहीं कर सके।

छह-यार्ड बॉक्स में खेले जाने के बाद, नादेर मटर के पास पहले मिनट में ही लेबनान को बढ़त दिलाने का मौका था। हालाँकि, उनकी वॉली में नियंत्रण की कमी थी और बेंगलुरु की रात में उड़ गई।

ज़ैन अल अबिदीन फ़रान के पास शुरुआती आदान-प्रदान में एक और मौका था, लेकिन भारत के कीपर गुरप्रीत सिंह संधू इस बार लेबनान के रास्ते में खड़े थे।

शुरुआती तूफ़ान का सामना करते हुए भारत ने खेल की गति को बदलने की कोशिश की, क्योंकि उन्होंने गेंद को अपने पास रखने और गति को धीमा करने की कोशिश की। महताब ने शुरुआती बुकिंग हासिल कर ली, क्योंकि उन्होंने हसन माटौक को बाहर रखने की कोशिश की।

ब्लू टाइगर्स ने जल्द ही अपने सिस्टम को बदल दिया, कब्जे में रहते हुए जेकसन सिंह को दो सेंटर-बैक के बीच पीछे धकेल दिया। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब वे कब्जे से बाहर हो गए थे तब उन्होंने वास्तव में लेबनान पर शिकंजा कस दिया था और कप्तान सुनील छेत्री के नेतृत्व में आगे बढ़कर दबाव बनाया।

निर्धारित समय से तीन मिनट पहले भारत बढ़त लेने के करीब पहुंच गया था, तभी महेश नाओरेम का एक खतरनाक कॉर्नर ज़ैन के सिर पर लगा और गेंद लकड़ी से जा टकराई। रेफरी द्वारा लंबी सीटी बजाने से पहले उदांता सिंह ने जल्द ही इंजुरी टाइम में आशिक कुरुनियान की जगह ले ली, जिसका मतलब था कि दोनों टीमों के पास मामले का फैसला करने के लिए 30 मिनट का समय और होगा।

38 वर्षीय सुनील छेत्री ने अतिरिक्त समय की शुरुआत में लेबनान बॉक्स में अपना रास्ता बना लिया, लेकिन लेबनान के कीपर खलील उन्हें बाहर रखने के लिए तैयार थे। कुछ मिनट बाद उदांता के क्रॉस पर भारतीय कप्तान ने क्रॉस-बार पर शॉट लगाया, स्कोर अभी भी स्थिर थे।

अतिरिक्त समय के दूसरे भाग में स्थिति बदल गई और लेबनान को भारत पर बढ़त मिल गई। स्थानापन्न खिलाड़ी खलील बदर को लंबी दूरी से एक झटका लगा, जिससे उनका प्रयास व्यापक हो गया। माटौक भी दाहिनी ओर से एक क्रॉस भेजने के कारण खतरनाक स्थिति में आ गया था, लेकिन मेहताब सिंह इसे साफ़ करने के लिए तैयार थे।

हालांकि, भारत ने धीरे-धीरे वापसी करना शुरू कर दिया और रोहित ने एक शानदार जवाबी हमला शुरू किया, जिससे उदांता लेबनान बॉक्स में प्रवेश कर गया। रियल एस्टेट खत्म होने से पहले उन्होंने कुछ स्टेपओवर बेचे, क्योंकि लेबनान के कीपर खलील गेंद को दबाने के लिए अपनी लाइन से बाहर आ गए।

लेबनान ने आसन्न पेनल्टी शूटआउट की आशंका को देखते हुए अतिरिक्त समय के इंजुरी टाइम में मेहदी खलील के स्थान पर स्थानापन्न गोलकीपर अली सबेह को मैदान पर बुलाया। दोनों टीमें जल्द ही समय से बाहर हो गईं, क्योंकि रेफरी ने अपनी सीटी बजाकर मैच को खतरनाक पेनल्टी शूटआउट में भेज दिया, जो अंततः गुरप्रीत सिंह संधू की वीरता की बदौलत भारत ने मैच जीत लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.