logo-image
लोकसभा चुनाव

Sachin Tendulkar 51th Birthday: अब भी बंपर कमाई कर रहे हैं सचिन तेंदुलकर, संपत्ति जानकर रह जाएंगे दंग

Sachin Tendulkar Net Worth: सचिन तेंदुलकर के पास मुंबई के अलावा केरल और लंदन में भी आलीशान घर हैं. इसके साथ ही रेस्त्रां से लेकर क्लॉदिंग बिजनेस में भी सचिन जुड़े हुए हैं.

Updated on: 24 Apr 2024, 10:47 AM

New Delhi:

Sachin Tendulkar Net Worth: क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह के रूप में पहचाने जाने वाले यही नहीं कुछ लोग तो इन्हें क्रिकेट के भगवान भी कहते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की. सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन पर देश और दुनिया से उनके प्रशंसक उन्हें जन्मदिन दिन की बधाइयां दे रहे हैं. सचिन तेंदुलकर की दीवानगी क्रिकेट लवर्स के बीच कोई नई बात नहीं है. सचिन को सक्रिय क्रिकेट से संन्यास लिए काफी वक्त हो गया है, लेकिन अब भी उनकी कमाई दिग्गजों से कम नहीं है. आइए सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर जानते हैं आखिर कितनी संपत्ति के मालिक हैं. 

दौलत के मामले में भी पीछे नहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए. 1973 में उनका जन्म मुंबई में हुआ था. बचपन से ही उन्होंने क्रिकेट के अपना साथी बनाया और इस खेल में खुद को दुनिया के नक्शे में सुनहरे अक्षरों में अंकित कर लिया. सचिन तेंदुलकर की गिनती ना सिर्फ बेहतरीन क्रिकेटर के रूप में होती है बल्कि सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में भी सचिन एक खास स्थान रखते हैं.

यह भी पढ़ें - CSK vs LSG : ऋतुराज के शतक पर भारी पड़ी स्टोइनिस की सेंचुरी, लखनऊ ने चेन्नई को उसके घर पर 6 विकेट से हराया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन तेंदुलकर की बीते वर्ष यानी 2023 तक कुल नेटवर्थ 175 मिलिनय डॉलर यानी भारतीय रुपयों में बात करें तो यह 1436 करोड़ रुपए थी. सचिन तेंदुलकर अब क्रिकेट भले ही ना खेलते हों, लेकिन उनकी कमाई अब भी मोटी हो रही है और इसका सबसे बड़ा जरिया विज्ञापनों के साथ-साथ ब्रांड एंडोर्समेंट भी हैं. 

सचिन के पास है कई लग्जरी कारें
सचिन तेंदुलकर के लिए कहा जाता है कि जितना प्यार वह क्रिकेट से करते हैं उससे थोड़ा कम वह स्पोर्ट्स कारों से भी करते हैं. यही वजह है कि उनके कारों के बेड़े के बारे में जानने की उत्सुकता उनके प्रशंसकों के बीच रहती है. भारत में सचिन के फरारी कार लाने का किस्सा कौन नहीं जानता. इस पर एक फिल्म भी बन चुकी है.  बहरहाल सचिन के कार कलेक्शन की बात करें तो इसमें Ferrari 360 Moden, BMW i8, BMW 7 Series, Audi Q7, BMW M5 30 Jahre, Nissan GT-R और 750Li M Sport जैसी कीमती कारें शामिल हैं. 

आलीशान घरों के मालिक
सचिन तेंदुलकर के मुंबई स्थित आलीशान घर जिसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए बताई जाती है इसके साथ-साथ मुंबई के कुर्ला इलाके में भी उनका करोड़ों की वैल्यू का एक फ्लैट है. इसके साथ ही गॉड्स ऑन कंट्री कहे जाने वाले केरल में भी आलीशान घर के मालिक हैं सचिन तेंदुलकर. देश के साथ-साथ सचिन के विदेशों में भी लग्जरी विला हैं. इनमें लंदन में भी उनके घर की चर्चाएं काफी हो चुकी हैं. 

इन तरीकों से करते हैं मोटी कमाई
सचिन तेंदुलकर की कमाई क्रिकेट की बजाय अन्य तरीकों से ज्यादा हो रही है. इनमें कई विज्ञापन शामिल हैं. इनमें Boost, Castrol India, Pepsi, Visa, Luminous, Unacademy, BMW, Sunfeast, MRF tires, Philips, Spinny, Aviva Insuracne जैसे एडवर्टिसमेंट शामिल हैं. इन विज्ञापनों के जरिए हर साल सचिन तेंदुलकर 20 करोड़ रुपए तक कमा लेते हैं. 

यह भी पढ़ें - Ruturaj Gaikwad : ऋतुराज गायकवाड़ ने किया वो कारनामा, जो 16 सालों में नहीं कर पाए एमएस धोनी

इसके अलावा सचिन तेंदुलकर की क्लोदिंग कंपनी के साथ भी पार्टनरशिप है. इसमें ट्रू ब्लू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड के साथ जॉइंट वेंचर है. इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर रेस्त्रां बिजनेस भी में हैं. उनका मुंबई और बेंगलूरु में Sachin And Tendulkars नाम से रेस्त्रां है.