logo-image

Video : डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर, बेटी सारा को लेकर कहीं गईं झूठीं बातें...

Video : मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक डीपफेक वीडियो सामने आया है, जिसके लिए खुद क्रिकेटर ने लोगों को अलर्ट किया है और रिपोर्ट करने के लिए कहा है...

Updated on: 15 Jan 2024, 02:15 PM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar Deepfake Video : सोशल मीडिया के जमाने में कब-क्या वायरल हो जाए नहीं कहा जा सकता और आज कल तो डीपफेक फोटो-वीडियोज का ट्रेंड सा बन गया है. अब डीपफेक सचिन तेंदुलकर का भी एक डीपफेक वीडियो सामने आया है, जिसे एडवरटाइजमेंट के लिए इस्तेमाल किया गया है. इस वीडियो को खुद सचिन ने शेयर किया और बेटी सारा तेंदुलकर के नाम का गलत इस्तेमाल किए जाने से वह काफी निराश नजर आए...

Sachin Tendulkar ने जताई निराशा

पिछले कुछ महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कई सेलिब्रिटीज के डीपफेक वीडियो और फोटोज सामने आए हैं. अब भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर का डीपफेक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इसमें सचिन की आवाज को डब करके सारा तेंदुलकर के नाम को इस्तेमाल करके ऐड प्रमोशनल वीडियो बनाया गया है.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इस वीडियो के सामने आने के बाद अपने सोशल मीडिय के जरिए सबको अलर्ट किया और लिखा- "ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है. टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है. आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें. सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए. उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो."

ये भी पढ़ें : धर्म की दीवार तोड़ी, 2 बार गर्लफ्रेंड से रचाई शादी, शिवम दुबे की लव स्टोरी है पूरी फिल्मी

ये पहली बार नहीं है, जब तेंदुलकर परिवार डीपफेक का शिकार हुआ है. इससे पहले सारा तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर की एक फोटो को भी डीपफेक बनाकर काफी वायरल किया गया था, जिसमें अर्जुन की जगह शुभमन गिल का फेस लगा दिया गया था. हालांकि, अब देखने वाली बात है कि Sachin Tendulkar के इस पोस्ट के बाद इस एडवरटाइमेंट पर क्या एक्शन लिया जाता है.