logo-image

SA vs IND : टीम इंडिया की 7 विकेट से हार, सीरीज भी गंवाई

सीरीज से तीसरे और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारतीय टीम सीरीज भी हार गई है. एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह गया है.

Updated on: 14 Jan 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म हो गई है. सीरीज से तीसरे और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारतीय टीम सीरीज भी हार गई है. एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह गया है. सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने 113 रन से जीता था, इसके बाद दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी की और तीसरे मैच में भी भारतीय टीम कमजोर साबित हुई और दक्षिण अफ्रीका ने मैच और सीरीज अपने नाम कर ली. मैच की आखिरी पारी में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 212 रन बनाने थे. जिसे दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 3 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. अब दोनों देशों के बीच वन डे सीरीज शुरू होगी. तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को खेला जाएगा. इसके बाद 21 और 23 जनवरी को दूसरा और तीसरा मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : मेगा ऑक्शन से पहले लखनऊ की टीम में शामिल होंगे ये 3 खिलाड़ी!

इससे पहले जब तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ था, तब लग रहा था कि चौथे दिन के खेल में शुरुआती एक घंटे में अच्छी गेंदबाजी कर मैच में अपनी पकड़ बना लेगी. साउथ अफ्रीका के सामने चौथी पारी में 212 रनों लक्ष्य था.  जब तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ, उस वक्त तक दक्षिण अफ्रीका ने 29.4 ओवरों में दो विकेट खोकर 101 रन बना लिए थे और धीरे धीरे जीत की ओर टीम कदम बढ़ा रही थी. दिन के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को 111 रनों की जरूरत थी. वहीं, भारत को सीरीज अपने नाम करने के लिए 8 विकेट अपने नाम करने थे. भारत को दूसरी पारी में 198 रनों पर ऑलआउट के साथ, 212 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चार चौके लगाने के बाद सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम 16 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद फॉर्म में चल रहे पीटरसन बल्लेबाजी के लिए आए और कप्तान एल्गर के साथ मिलकर पारी को संभालते हुए टीम के लिए महत्वपूर्ण पर रन बनाए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : टाटा बनी आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर, BCCI को होगा इतने करोड़ का नुकसान!

दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों पर कई चौके लगाए. इस बीच, 21वें ओवर में आर अश्विन की गेंद पर कप्तान एल्गर आउट होने से बाल बाल बचे, जब उन्हें अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू दिया, लेकिन रिव्यू के कारण वह आउट न हो सके. इस समय तक प्रोटियाज की टीम को जीतने के लिए 142 रन और चाहिए थे. इसके बाद पीटरसन भारतीय गेंदबाजों पर हावी होते दिखाई दिए और अश्विन के एक ही ओवर में दो चौके जड़ दिए. वहीं, दूसरी छोर पर कप्तान एल्गर संभलकर रन बनाए, जिससे 29वें ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 101 रन पहुंच गया. लेकिन दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका बुमराह ने दिया, जब कप्तान एल्गर (30) को पंत के हाथों कैच आउट कराया. इसी के साथ, दोनों के बीच पनप रही 78 रनों की साझेदारी भी खत्म हो गई.