logo-image

SA vs IND : विराट कोहली होते तो नहीं हारती टीम इंडिया, ये आंकड़े दे रहे गवाही 

अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा, इसी मैच के परिणाम से तय होगा कि सीरीज किसके नाम रहेगी. क्या टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सीरीज अपने नाम कर पाएगी या फिर ये सपना सपना ही रह जाएगा.

Updated on: 06 Jan 2022, 11:43 PM

नई दिल्ली :

भारत और दक्षिण अफ्रीका  के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है. भारतीय टीम ने पहला मैच 113 रन से जीता था, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने पलटवार करते हुए दूसरा मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया. अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा, इसी मैच के परिणाम से तय होगा कि सीरीज किसके नाम रहेगी. क्या टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सीरीज अपने नाम कर पाएगी या फिर ये सपना सपना ही रह जाएगा. इस बीच दूसरा मैच खत्म होते होते टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर ये है कि भारतीय टेस्ट कप्तान तीसरे टेस्ट में खेलेंगे, इसकी पूरी संभावना नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA : क्या विराट कोहली के न खेलने से हारी टीम इंडिया, क्या बोले गौतम गंभीर

पहला टेस्ट मैच भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में ही जीता था और इस मैच से पहले उनको चोट लग गई, इसलिए वे इस मैच में नहीं खेल पाए, इसलिए टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में दी गई. भारतीय टीम ने चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 240 रनों का लक्ष्य रखा था. ये कोई छोटा टारगेट नहीं था, लेकिन चाहे गेंदबाजी खराब कही जाए या फिर कप्तानी, दक्षिण अफ्रीका ने बड़ी आसानी ने तीन विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. हालांकि अगर आंकड़ों पर गौर करें तो टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में जब भी आखिरी पारी में विपक्षी टीम को 150 से ज्यादा का लक्ष्य दिया है, कभी भी टीम इंडिया हारी नहीं है. ऐसा विराट कोहली की कप्तानी में 27 बार हो चुका है, जब टेस्ट की चौथी पारी में विरोधी टीम को 150 से ज्यादा लक्ष्य मिला हो, इसमें भारत ने 25 मैच जीते हैं और दो मैच बराबरी पर खत्म हु हैं, लेकिन हार एक भी नहीं हुई. और ये तो 240 का लक्ष्य था. इसे तो विराट कोहली बचा ही लेते और अगर ये मैच भारतीय टीम जीत जाती तो फिर सीरीज पर भी कब्जा हो जाता. हालांकि उम्मीद की जानी चाहिए कि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया आखिरी मैच जीतकर सीरीज अपने नाम जरूर करेगी.