logo-image

IND vs SA : क्या विराट कोहली के न खेलने से हारी टीम इंडिया, क्या बोले गौतम गंभीर

क्या टीम इंडिया की हार का कारण विराट कोहली हैं, जो इस मैच से बाहर हो गए. इस पर टीवी पर कमेंट्री करते वक्त जब आकाश चोपड़ा ने गौतम गंभीर से पूछा तो गौतम गंभीर ने कहा कि रेड बॉल में विराट कोहली के पास कप्तानी का बहुत लंबा अनुभव है.

Updated on: 06 Jan 2022, 10:23 PM

नई दिल्ली :

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. वहीं, भारत को पहली बार जोहान्सबर्ग में हार का मुंह देखना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर और रस्सी वैन डेर डूसन ने 160 गेंदों पर 82 रनों की शानदार साझेदारी ने टीम की जीत में मदद की. लेकिन क्या टीम इंडिया की हार का कारण विराट कोहली हैं, जो इस मैच से बाहर हो गए. इस पर टीवी पर कमेंट्री करते वक्त जब आकाश चोपड़ा ने गौतम गंभीर से पूछा तो गौतम गंभीर ने कहा कि रेड बॉल में विराट कोहली के पास कप्तानी का बहुत लंबा अनुभव है, वहीं दूसरी ओर बात अगर केएल राहुल की करें तो वे पहली बार टेस्ट में कप्तानी कर रहे थे. मैच की चौथी और आखिरी पारी में 240 रनों का लक्ष्य कोई छोटा नहीं होता, लेकिन अगर ठीक से फील्डिंग सजाई जाती तो मैच में भारतीय टीम हावी हो सकती थी. 
बारिश के कारण देर से शुरू हुए चौथे दिन के खेल में दक्षिण अफ्रीका शुरुआत से ही हावी रहा. उनके बल्लेबाज कप्तान एल्गर और डूसन ने भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा ली, क्योंकि दोनों ने संभलकर खेला और टीम के लिए तेज गति से रन बनाए. इस दौरान भारतीय गेंदबाजों की अच्छी गेंदों पर भी चौका मारते नजर आए और कप्तान एल्गर ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA Test : दक्षिण अफ्रीका ने चौथे ही दिन जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज बराबर

इस बीच, कप्तान एल्गर और डूसन के बीच 160 गेंदों में 82 रनों की होती लंबी साझेदारी को 53वें ओवर में मोहम्मद शमी ने तोड़ा, जब डूसन (40) रन बनाकर पुजारा को कैच थमा बैठे. इसके बाद, पांचवें स्थान पर आए टेम्बा बावुमा ने कप्तान एल्गर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. यहां टीम को अभी भी जीतने के लिए 60 रनों की जरूरत थी, तो वहीं भारत को सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के लिए 7 विकेट चाहिए थ. इस दौरान, शार्दुल ठाकुर ने अपने ही ओवर में बावुमा का कैच छोड़ दिया था. इसके बाद फॉर्म में चल रहे बावुमा में कई शानदार शॉर्ट खेले. वहीं कप्तान एल्गर लक्ष्य को तेजी से पूरा करते नजर आए, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका टीम ने 67.4 ओवरों में तीन विकेट खोकर 243 रन बनाकर लक्ष्य को पूरा कर लिया. वहीं, कप्तान एल्गर (96) और बावुमा (23) रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने मैच जिताऊ 83 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी की. इसी के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच जीतकर सीरीज को 1-1 से बराबर कर दी. अब अगला और अंतिम मैच 11 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा.