logo-image

IND vs AFG : तीसरे मैच में धोनी के इस महारिकॉर्ड को धवस्त कर देंगे रोहित शर्मा! सिर्फ 1 कदम हैं दूर

Rohit Sharma : अफगानिस्तान के खिलाफ खेला जाने वाला टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए काफी खास रहने वाला है. वह इस मैच को जीतकर एसएस धोनी को पीछे छोड़ सकते हैं.

Updated on: 17 Jan 2024, 04:58 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma : भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज (17 जनवरी) बेंगलुरु में खेला जाएगा. सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबलों में रोहित शर्मा का बल्ला खामोश रहा. पहले मैच में वह बिना खाता खोले रनआउट हो गए थे. इसके बाद दूसरे मैच में वह एक बार फिर जीरो पर पवेलियन लौटे. लेकिन इस दौरान रोहित शर्मा के नाम कुछ खास रिकॉर्ड दर्ज हुआ. दरअसल रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के मामले में एमएस धोनी की बराबरी की. लेकिन अब रोहित तीसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान के क्लीन स्वीप के साथ ही एमएस धोनी को पीछे छोड़ सकते हैं.

खतरे में एमएस धोनी का महारिकॉर्ड

एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 72 टी20 मैच खेले थे और 41 में जीत हासिल की थी. वहीं रोहित शर्मा ने अभी तक भारत के लिए 53 टी20 मैचों में कप्तानी की है. इनमें से टीम इंडिया को 41 मैचों में जीत मिली है और सिर्फ 12 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में रोहित शर्मा सीरीज का आखिरी मैच जीतने में कामयाब होते हैं तो वह भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal : क्रीज पर यशस्वी से क्या बात करते हैं विराट कोहली? खुद क्रिकेटर ने बताया...

सिर्फ 44 रन बनाकर कोहली को पीछे छोड़ देंगे रोहित शर्मा 

इसके अलावा अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में सिर्फ 44 रन बनाकर रोहित शर्मा विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. दरअसल, टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड किंग कोहली के नाम दर्ज है. कोहली ने 50 मैचों में 1570 रन बनाए हैं. वहीं रोहित के नाम 51 मैचों में 1527 रन हैं. ऐसे में रोहित पहले टी20 में अगर 44 रन बना लेते हैं तो वह टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे.   

रोहित शर्मा के नाम हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ खेला जा रहा दूसरा टी20 मैच रोहित शर्मा के करियर का 150वां टी20 इंटरनेशनल मैच है. उनसे पहले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी यह कारनामा नहीं किया है. ऐसे में वह दुनिया के पहले पुरुष खिलाड़ी बने हैं जिसने 150 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल लिए हैं. इस लिस्ट में पॉल स्ट्रर्लिंग 134 टी20I  मैच के साथ दूसरे नंबर पर हैं.