logo-image
लोकसभा चुनाव

Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने फील्डिंग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

Rohit Sharma : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट में इतिहास रच दिया है. उन्होंने वो कर दिखाया है, जो आज तक विश्व क्रिकेट में कोई नहीं कर सका.

Updated on: 07 Mar 2024, 05:14 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma Record : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर उतरे और रिकॉर्ड ना बनाएं, ऐसा कम ही देखने को मिलता है. ऐसे में धर्मशाला में खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच में जब रोहित शर्मा फील्डिंग के लिए उतरे, तो उन्होंने मार्क वुड का कैच लपकते हुए इतिहास रच दिया. हिटमैन का ये 60वां टेस्ट कैच था. इसी के साथ वह तीनों फॉर्मेट में 60 या उससे अधिक कैच लेने वाले भारत के ही नहीं दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे धर्मशाला टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रोहित ने स्लिप में मार्क वुड का कैच पकड़ा. इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया. जी हां हिटमैन दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 60 उससे अधिक कैच लपके हैं. इसके बाद जब रोहित शर्मा बैटिंग के लिए उतरे, तो उन्होंने एक और बड़ा कारनामा कर दिया. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिन के इतिहास में 50 सिक्स लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. 

ये भी पढ़ें : Types Of Pitch : क्रिकेट में कितनी तरह की होती हैं पिचें? यहां मिलेगी पूरी जानकारी...

धर्मशाला टेस्ट में भारतीय टीम का जलवा

भारत बनाम इंग्लैंड धर्मशाला टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा है. जहां, पहली पारी में इंग्लिश टीम 218 के स्कोर पर ही सिमट गई. वहीं, जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी, तो उन्होंने दिन खत्म होने से पहले 135/1 रन बना लिए हैं. अब ऐसे में ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि ये टेस्ट मैच भारत की पकड़ में है. अब रोहित शर्मा दूसरे दिन बड़ी पारी खेलकर इस स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाना चाहेंगे. यदि ऐसा होता है, तो पूरी तरह से ये मैच भारत के हाथों में आ जाएगा. बता दें, भारतीय टीम पहली पारी के आधार पर सिर्फ 83 रन पीछे है और अभी भी भारत के हाथों में 9 विकेट हैं. 

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : शानदार रहा धर्मशाला टेस्ट का पहला दिन, इंग्लैंड को 218 पर समेट, भारत का स्कोर 135/1