logo-image

रोहित शर्मा के लिए 22 दिसंबर की तारीख क्यों है बेहद खास, जानिए यहां

टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वहां पहुंच चुके हैं और क्वारंटीन में वक्त बिता रहे हैं. टीम इंडिया के लिए क्रिकेट में यादगार पारियां खेलने वाले रोहित शर्मा के लिए एक तारीख बहुत खास है.

Updated on: 22 Dec 2020, 01:34 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वहां पहुंच चुके हैं और क्वारंटीन में वक्त बिता रहे हैं. टीम इंडिया के लिए क्रिकेट में यादगार पारियां खेलने वाले रोहित शर्मा के लिए एक तारीख बहुत खास है. रोहित शर्मा ने अपने बल्ले से बड़े बड़े गेंदबाजों को धूल चटाई है जबकि रोहित क्रिकेट की इतिहास में एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने वनडे फॉर्मेट में तीन डबल सेंचुरी मारी है. रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 264 बनाया है जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. वहीं 22 दिसंबर रोहित शर्मा के लिए बेहद खास है क्योंकि इसी तारीख पर रोहित ने एक और कीर्तिमान किया था.

ये भी पढ़ें: Video: डेविड वॉर्नर के सिर पर लगी आग...सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

दरअसल, रोहित शर्मा ने 22 दिसंबर साल 2017 को टी -20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. रोहित शर्मा ने 35 गेंदो पर श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में खेले गए टी-20 मैच में शतक लगाया था जबकि 43 गेंदों पर 118 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में 12 चौके और 10 छक्के शामिल थे. इस बड़ी कामयाबी को याद करते हुए बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पेज पर इसको पोस्ट किया है. रोहित शर्मा के अलावा साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने बांग्लादेश के खिलाफ 29 अक्टूबर 2017 को 35 गेंदों पर शतक लगाया था जबकि 36 गेंदों पर 101 रन बनाए थे. 

 

इंदौर के उस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी भारत ने रोहित शर्मा के शतक की बदौलत 260 रन पांच विकेट के नुकसान पर बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 17.2 में 172 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में चार शतक लगा चुके हैं जबकि भारत के लोकेश राहुल दो शतक लगाए हैं. सबसे पहला भारत की ओर से टी-20 में शतक सुरेश रैना ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था.