logo-image

राफेल नडाल अपनी शर्तों पर संन्यास ले सकते हैं: रोजर फेडरर

राफेल नडाल अपनी शर्तों पर संन्यास ले सकते हैं: रोजर फेडरर

Updated on: 06 Jul 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

स्विस टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर का मानना ​​है कि उनके पूर्व प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल चोटों को देखते हुए अपनी शर्तों पर संन्यास ले सकते हैं, जिसके कारण स्पेनिश खिलाड़ी को लगातार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में भाग लेने में बाधा उत्पन्न हुई है।

जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैकेंज़ी मैकडोनाल्ड से दूसरे दौर में हार के दौरान कूल्हे की मांसपेशियों में चोट लगने के बाद से, नडाल प्रतिस्पर्धी टेनिस से अनुपस्थित हैं।

36 वर्षीय खिलाड़ी 2004 के बाद पहली बार फ्रेंच ओपन में भाग लेने में असमर्थ रहे, एक टूर्नामेंट जिसमें वह 18 वर्षों से एक प्रमुख ताकत रहे हैं। इसके अलावा, वह विंबलडन से चूक गए, एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जिसमें उन्होंने दो बार जीत हासिल की है।

अपने करियर के बाद के चरणों में, फेडरर को कई चोटों का भी सामना करना पड़ा जिससे महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा हुईं। अंततः, फेडरर की शारीरिक स्थिति ने उन्हें पिछले साल लंदन में लेवर कप में नडाल के साथ युगल मैचों में भाग लेकर अपने उल्लेखनीय करियर का समापन करने की अनुमति दी।

फेडरर ने सीएनएन को बताया,मेरा मतलब है, हम सभी: (एंडी) मरे, (नोवाक) जोकोविच, नडाल और मैं, मुझे लगता है कि जब मैं सेवानिवृत्त हुआ तो हम चारों वहां बैठे थे और मेरे सेवानिवृत्त होने के बारे में रो रहे थे - या संगीत के कारण, कौन जानता है।

हर किसी के रोने के अपने-अपने कारण थे। मुझे लगता है कि आपको एहसास होगा कि हम कितने भाग्यशाली हैं कि हम अभी भी अपने करियर के इस अंतिम चरण में खेल रहे हैं क्योंकि टेनिस खिलाड़ी 30 साल की उम्र में रिटायर हो जाते थे।

उन्होंने कहा, “मेरा मतलब है, (ब्योर्न) बोर्ग के लिए 26, (पीट) सैम्प्रास के लिए 32, (आंद्रे) अगासी के लिए 36। यह गहरा खेलने जैसा था और अब यहां हम सभी 35-40 के आसपास बैठे हैं। हम सभी जानते हैं कि हम कितने भाग्यशाली हैं और इसलिए मुझे लगता है कि राफा भी यह जानता था। इसलिए अब उसे इस अधिक कठिन दौर से गुजरते हुए देखकर, जाहिर तौर पर मैं वहां गया हूं और मुझे उम्मीद है कि वह अपनी शर्तों पर बाहर जा सकता है [और] वह अभी भी थोड़ा खेल सकता है।

फेडरर ने नडाल के लिए टेनिस सर्किट पर अंतिम वर्ष को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की इच्छा भी व्यक्त की, क्योंकि 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने मई में कहा था कि अगला सीज़न दौरे पर उनका आखिरी सीज़न होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.