logo-image

Rishabh Pant Record : ऋषभ पंत ने शतक बनाकर तोड़ दिए ये बड़े रिकॉर्ड 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के पहले दिन ऋषभ पंत हीरो बनकर उभरे. पंत ने शानदार शतक जड़कर मुश्किल में फंस रही भारतीय टीम को संकट से बाहर निकाला. इसी के साथ कई रिकॉर्ड भी बना डाले. 

Updated on: 02 Jul 2022, 09:25 AM

दिल्ली:

Rishabh Pant Record : ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन ही शानदार शतक बनाकर तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए. ऋषभ पंत जब एजबेस्टन के मैदान पर टेस्ट में बल्लेबाजी करने उतरे तो भारतीय टीम दबाव में आती दिख रही थी. पंत पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और भारतीय टीम एक समय 100 से कम स्कोर पर पांच विकेट गवां बैठी थी. ऐसे में पंत के ऊपर भारी दबाव था लेकिन पंत की बल्लेबाजी देखकर ऐसा लगा ही नहीं की वह दबाव में खेल रहे हैं. उन्होंने शानदार 89 गेंदों पर शतक जड़ दिया और भारतीय टीम को मुश्किल से निकाला. उन्होंने 111 गेंदों पर 146 रन जड़े. पंत ने टेस्ट मैच में भी बिल्कुल वनडे वाले अंदाज में बैटिंग की. इसके बाद वह जो रूट की गेंद पर जैक काउले को कैच थमा बैठे. 

इसे भी पढ़ें: Playing Eleven से क्यों बाहर हुए आर. अश्विन, इस पूर्व कप्तान ने भी जताई हैरानी  

पंत की इस पारी से कई रिकॉर्ड भी टूटे. सबसे पहला रिकॉर्ड टूटा कैप्टन कूल यानी एमएस धोनी का. पंत अब टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 93 गेंदों पर शतक बनाया था. उस समय किसी भारतीय विकेट कीपर द्वारा बनाया टेस्ट मैच का सबसे तेज शतक था. अब पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर 89 गेंदों में शतक बना दिया. 

इसके अलावा एशिया के बाहर किसी भारतीय की ओर से बनाया ये तीसरा सबसे तेज टेस्ट शतक है. भारत की ओर से साल 2006 में वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज दौरे पर ग्रॉस आइलेट में 78 गेंदों पर शतक जड़ा था. एशिया के बाहर किसी भारतीय का यह सबसे तेज टेस्ट शतक है. इसके बाद दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम है. उन्होंने साल 1990 में इंग्लैंड के दौरे पर ही इंग्लैंड के खिलाफ 88 गेंदों पर शतक जड़ा था. अब ऋषभ पंत 89 गेंदों पर शतक जड़ दिया है.