logo-image

फिजियोथेरेपिस्ट या ट्रेनर नहीं, ये व्यक्ति है टीम इंडिया की फिटनेस की वजह 

आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने बताई भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस बेहतर होनी की वजह

Updated on: 13 Aug 2021, 02:27 PM

highlights

  • लगातार बेहतर हो रही है भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस
  • आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने बताई इसकी खास वजह 
  • भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को बताया मैच्योर

नई दिल्ली :

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की फिटनेस (fitness) बेहतर बनाने के लिए तमाम फिजियोथेरेपिस्ट, ट्रेनर व डॉक्टर रखे जाते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी महंगे-महंगे फिजियोथेरेपिस्ट की व्यवस्था की गई है लेकिन भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की फिटनेस में सुधार की वजह असल में ये फिजियोथेरेपिस्ट नहीं बल्कि कोई और है. ये राज खोला है भारतीय क्रिकेट टीम के ही आलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने. उन्होंने टीम इंडिया (team india) की फिटनेस की वजह बताई तो सुनने वाले भी चौंक गए. उन्होंने बताया कि टीम की फिटनेस में लगातार सुधार की वजह टीम का ही एक सदस्य है. 

इसे भी पढ़ेंः IND vs ENG : केएल राहुल का नाबाद शतक, पहला दिन टीम इंडिया के नाम 

 

एक दौर था जब भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की फिटनेस पर कई लोग सवाल उठाते थे. फिर धीरे-धीरे बदलाव आने शुरू हुए और भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे खिलाड़ी आने लगे जो विश्व के सबसे बेहतरीन फिल्डरों में भी शुमार होने लगे और आज भारतीय क्रिकेट टीम का फिटनेस स्टैंडर्ड बहुत शानदार माना जाता है, लेकिन आज भारतीय क्रिकेट टीम की जो फिटनेस है उसका श्रेय टीम के ही एक सदस्य को है. 

भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस का असल श्रेय है टीम के कप्तान विराट कोहली को. चौंकिए नहीं, ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि खुद टीम के खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने ये बात कही है. रविंद्र जडेजा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि विराट कोहली ने फिटनेस के प्रति टीम का माइंडसेट ही बदल दिया है. उन्होंने कहा कि विराट कोहली खुद का फिट और एक्टिव रहते हैं.  वो फिटनेस को बहुत महत्व देते हैं इसीलिए सबको अपने फील्डिंग स्तर को ऊंचा करना था. टीम में हर कोई अपनी फिटनेस पर काम कर रहा है. इसी कारण अब आप मैदान पर अंतर देख सकते हैं. 

रविंद्र जडेजा ने ये भी कहा कि विराट कोहली अब कप्तान के तौर पर ज्यादा मैच्योर हो गए हैं. उन्होंने बताया कि मैं उनकी कप्तानी में अंडर-19 से ही खेल रहा हूं. वह अब काफी मैच्योर खिलाड़ी बन गए हैं और काफी पॉजिटिव रहते हैं.