logo-image

Ravichandran Ashwin : 500वां विकेट लेने से सिर्फ एक कदम दूर अश्विन, राजकोट में लगा देंगे रिकॉर्ड्स की झड़ी

Ravichandran Ashwin : 500वां विकेट लेने से सिर्फ एक कदम दूर अश्विन, राजकोट में लगा देंगे रिकॉर्ड्स की झड़ी

Updated on: 12 Feb 2024, 02:52 PM

नई दिल्ली:

Ravichandran Ashwin : भारत और इंग्लैंड के साथ खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में सभी की नजरें भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर टिकी होंगी. अश्विन उस मैच में एक विकेट लेते ही अपने टेस्ट करियर के 500 विकेट पूरे कर लेंगे. उम्मीद थी कि वह विशाखापट्टनम टेस्ट में ही ये उपलब्धि हासिल कर लेंगे, मगर बदकिस्मती से ऐसा नहीं हो सका. ऐसे में अब अश्विन के नाम 499 टेस्ट विकेट हैं और वह अपना 500वां विकेट लेने राजकोट के मैदान पर उतरेंगे. 

500वां विकेट लेने उतरेंगे Ravichandran Ashwin

ऑफ स्पिनर Ravichandran Ashwin ने भारत के लिए अब तक खेले गए 97 टेस्ट मैचों में 23.92 के औसत से 499 विकेट लिए हैं. ऐसे में राजकोट टेस्ट में एक विकेट लेते ही अश्विन अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे कर लेंगे. वह ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे. वहीं ऑलओवर वह 500 टेस्ट विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज बनेंगे. आपको बता दें, सबसे तेज 500 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर दर्ज है. लंकाई दिग्गज ने सिर्फ 87 टेस्ट मैचों में ये कारनामा किया था. 

बता दें, अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 24 बार फोर विकेट हॉल, 34 बार फाइव विकेट हॉल और 8 बार 10 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. वहीं बल्ले से भी अश्विन का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. उन्होंने 26.59 के औसत से 3271 रन बनाए हैं. इसमें 5 शतक और 14 अर्धशतक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma : इस फिल्म के फैन हुए रोहित शर्मा, कैप्टन ने कुछ इस तरह दिया मूवी रिव्यू

अनिल कुंबले को छोड़ सकते हैं पीछे

भारतीय सरजमीं पर अब तक सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है. उन्होंने भारतीय सरजमीं पर 350 विकेट हासिल किए हैं. वहीं अश्विन के नाम 56 टेस्ट मैच में 343 विकेट है. अश्विन 5 विकेट लेते ही कुंबले से आगे निकल जाएंगे और घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे.

ये भी पढ़ें : MS Dhoni : CSK में आकर कैसे बदल जाती है बल्लेबाजों की किस्मत? धोनी ने बताया...