logo-image

Ravichandran Ashwin : रविचंद्रन अश्विन ही नहीं ये खिलाड़ी भी धर्मशाला में खेल रहा है अपना 100वां टेस्ट

Ravichandran Ashwin : धर्मशाला टेस्ट रविचंद्रन अश्विन के लिए बहुत ही खास है, क्योंकि आज वह अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरे हैं.

Updated on: 07 Mar 2024, 10:15 AM

नई दिल्ली:

Ravichandran Ashwin : भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा धर्मशाला टेस्ट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के लिए बहुत ही खास है. ये दोनों ही बल्लेबाज अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे हैं. इसी के साथ अश्विन 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. मैच शुरू होने से पहले अश्विन को खास सम्मान दिया गया, जिसमें उनकी पत्नी और बेटी भी मौजूद थीं.

Ravichandran Ashwin 

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन धर्मशाला में अपने टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला खेलने मैदान पर उतरे हैं. मैच शुरू होने से पहले राहुल द्रविड़ ने अश्विन को कैंप सौंपते हुए उन्हें सम्मानित किया. इस दौरान उनकी पत्नी और बेटी भी मौजूद थीं. यकीनन ये अश्विन के लिए एक बड़ा माइलस्टोन है, जिसे उन्होंने हासिल किया है. वह भारत के लिए 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं, वह ऐसा करने वाले दुनिया के 77वें खिलाड़ी रहे. इसके अलावा वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले सिर्फ 5वें भारतीय गेंदबाज हैं. 100 टेस्ट खेलने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट :-

अनिल कुंबले- 132
कपिल देव- 131
ईशांत शर्मा- 105
हरभजन सिंह- 103

शानदार हैं अश्विन के आंकड़ें

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 23.92 के औसत से 507 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने 35 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है और 8 बार इन्होंने 10 विकेट भी चटकाए हैं. 26,47 के औसत और 53.90 गकी स्ट्राइक रेट से 3309 रन भी बनाए हैं.  साथ ही उन्होंने 5 शतक भी लगाए हैं. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में कई ऐसी पारियां खेली हैं, जो भारतीय क्रिकेट में हमेशा-हमेशा के लिए सुनहरे अक्षरों से दर्ज रहेंगी. अश्विन के आंकड़ें देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने ऑलराउंडर वाला प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : इंग्लैंड ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, युवा खिलाड़ी को मिला डेब्यू का मौका

ये भी पढ़ें : IPL 2024 श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के लिए है बेहद अहम, करना होगा कमाल