logo-image

रवि शास्‍त्री नहीं होंगे टीम इंडिया के अगले कोच, जानिए क्‍या है अपडेट 

आईपीएल 2021 के बाद टी20 विश्‍व कप खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. साथ ही विश्‍व कप 2021 के बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री का भी कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा.

Updated on: 16 Sep 2021, 04:55 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के बाद टी20 विश्‍व कप खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. साथ ही विश्‍व कप 2021 के बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री का भी कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा. इस बीच खबरें इस तरह की आ रही हैं कि विश्‍व कप के बाद रवि शास्‍त्री विश्‍व कप के बाद अगले कोच नहीं होंगे. बताया जा रहा है कि उन्‍होंने खुद ही इस पद को दोबारा से संभालने के लिए मना कर दिया है. हालांकि इस पद के लिए काफी पहले से टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ का भी नाम चल रहा है, लेकिन बताया जा रहा है कि वे फिर से एनसीए के अध्‍यक्ष बनेंगे और इसलिए वे भी कोच नहीं बन पाएंगे. ऐसे में टीम इंडिया का अगला कोच कौन होगा, इसको लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं और कई दिग्‍गजों के नाम भी सामने आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 CSKvsMI : मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन ये हो सकती है, जानिए यहां 

टी20 विश्‍व कप बतौर कोच रवि शास्‍त्री का आखिरी टूर्नामेंट होगा. इसके बाद उनका कॉन्‍ट्रेक्‍ट खत्‍म हो जाएगा. विश्‍व कप के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है, इसमें टीम इंडिया को नया कोच मिल सकता है. हालांकि अगर आंकड़ों को देखें तो बतौर कोच रवि शास्‍त्री एक सफल कोच कहे जा सकते हैं. हालांकि वे टीम इंडिया को कोई भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जिता पाए. रवि शास्‍त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने 43 टेस्‍ट मैच खेले और इसमें से 25 में जीत हासिल की. इसमें से दो बार तो भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया से ही टेस्‍ट सीरीज जीती है. वहीं रवि शास्‍त्री की कोचिंग में ही टीम इंडिया ने 72 वन डे मैच खेले और इसमें से 51 मैच जीते हैं. वहीं टी20 की बात करें तो टीम ने 60 मैच खेले और 40 में जीत हासिल की है. इस तरह से उनके आंकड़े ठीक हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : RCB और DC के पास पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का मौका 

रवि शास्‍त्री भले भारत को कोई आईसीसी की ट्रॉफी न जिता पाए हो, लेकिन साल 2019 के वन डे विश्‍व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची और सेमीफाइन में ही उसे न्‍यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. ये मैच एमएस धोनी का आखिरी इंटरनेशनल मैच था. इसके बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम इंडिया पहुंची, लेकिन इसके फाइनल में भारत को न्‍यूजीलैंड के ही हाथों हार मिली और इसी के साथ ये ट्रॉफी जीतने का सपना भी अधूरा रह गया. हालांकि रवि शास्‍त्री के बाद टीम इंडिया का नया कोच कौन होगा, ये कहना तो मुश्‍किल है, लेकिन इस रेस में कई दिग्‍गजों के नाम शामिल जरूर बताए जा रहे हैं, देखना होगा कि बीसीसीआई किस नाम पर आखिरी मोहर लगता है. हालांकि इसके लिए बीसीसीआई के पास अभी काफी वक्‍त बचा हुआ है.