logo-image

रवि शास्त्री ने टेस्ट क्रिकेट पर दिया चौंकाने वाला बयान, कहा- शीर्ष देश ही खेलें

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट को सिर्फ शीर्ष 6 टीमों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए. शास्त्री ने आगे कहा कि सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर जोर दिया जाना चाहिए.

Updated on: 23 Jul 2022, 01:11 PM

नई दिल्ली:

Ravi Shastri on Test Cricket: भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) को सिर्फ शीर्ष 6 टीमों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए. शास्त्री ने आगे कहा कि सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर जोर दिया जाना चाहिए. पूर्व भारतीय मुख्य कोच ने कहा, 'बात यह है कि यह फुटबॉल मॉडल है. आपके पास ईपीएल, ला लीगा, जर्मन लीग, दक्षिण अमेरिका कोपा अमेरिका है. भविष्य में ऐसा ही होगा, आपके पास एक विश्व कप होगा और फिर बाकी दुनिया भर में होने वाली सभी अलग-अलग लीग होंगी.'

जिस तरह से वह टेस्ट फॉर्मेट चाहते हैं, शास्त्री ने जोर देकर कहा कि फॉर्मेट केवल छह पक्षों तक सीमित नहीं होगा, बल्कि टीमों को प्रारूप खेलने में सक्षम होने के लिए शीर्ष छह का हिस्सा बनने के लिए परीक्षा से गुजरना होगा.

शास्त्री के प्रस्ताव के अनुसार, वेस्टइंडीज (West Indies), बांग्लादेश (Bangladesh), जिम्बाब्वे (Zimbabwe), अफगानिस्तान, आयरलैंड और श्रीलंका जैसी टीमें टेस्ट खेलने से चूक जाएंगी, जो अभी तक टेस्ट रैंकिंग में शामिल नहीं हैं. चाहे वह भारत,  इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया हो, आपको टेस्ट मैच क्रिकेट खेलने के लिए रेड-बॉल सीरीज के लिए क्वालीफाई करना होगा. फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इंग्लैंड वेस्टइंडीज में नहीं जाता है, या वेस्टइंडीज इंग्लैंड में आता है. अगर उन्हें टॉप 6 पर आना है तो खेले और अगर नहीं आना है तो न खेले.

शास्त्री के विचारों के विपरीत, वेस्टइंडीज ने मार्च में तीन मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 1-0 से हराया, जबकि श्रीलंका ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रा की.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह टेस्ट क्रिकेट को सिर्फ छह टीमों में रखने से खुश होंगे, भारत के पूर्व ऑलराउंडर शास्त्री ने अच्छा जवाब दिया. उन्होंने कहा, 'बिल्कुल, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट क्या है? यह आपकी परीक्षा लेता है और इसके लिए आपको गुणवत्ता की आवश्यकता होती है. अगर गुणवत्ता नहीं है तो इसे कौन देखेगा? यदि विपक्ष सही नहीं है तो आपके पास तीन दिवसीय खेल, दो दिवसीय खेल होने जा रहे हैं.' 

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान टीम के कोच की तलाश हुई पूरी, इंग्लैंड का ये दिग्गज प्लेयर देगा कोचिंग

यदि आपके पास ऐसे देश हैं जिन्होंने कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है और फिर आप 'भारत आओ' या 'इंग्लैंड आओ' कहते हैं, तो गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में खेल दो दिन, ढाई दिन में खत्म हो जाता है और आपने ब्रॉडकास्टर से पांच दिनों के लिए पैसे लिए हैं. तो इससे प्रशंसक दुखी होने वाले हैं और मानक नीचे जाने वाले हैं. गुणवत्ता महत्वपूर्ण है और खेल के उस प्रारूप में भविष्य में क्रिकेट को जीवित रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.