News Nation Logo

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के साथ जुड़े रमेश पवार, अब करेंगे ये काम 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पूर्व ऑफ स्पिनर रमेश पवार को भारतीय महिला सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. बीसीसीआई ने इस पद के लिए विज्ञापन दिया था और जिसके लिए उसे 35 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 May 2021, 10:37:16 AM
ramesh Powar named head coach of Indian women s cricket team

ramesh Powar named head coach of Indian women s cricket team (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पूर्व ऑफ स्पिनर रमेश पवार को भारतीय महिला सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. बीसीसीआई ने इस पद के लिए विज्ञापन दिया था और जिसके लिए उसे 35 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे. सुलक्षणा नाइक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने आवेदकों का साक्षात्कार लिया और उन्होंने रमेश पवार की उम्मीदवारी पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की. भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे मैच खेलने वाले रमेश पवार इससे पहले जुलाई 2018 से लेकर नवंबर 2018 तक महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच रह चुके हैं. उनके अंडर में भारतीय टीम ने 2018 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और साथ ही टीम ने लगातार 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी जीते थे.

यह भी पढ़ें : IPL : कीरोन पोलार्ड की मुंबई इंडियंस से जुड़ने की कहानी, ड्वेन ब्रावो ने सुनाई 

रमेश पवार ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई की सीनियर टीम को कोचिंग दी थी और साथ ही वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम कर चुके हैं. रमेश पवार अब डब्ल्यूवी रमन की जगह लेंगे, जिनके मार्गदर्शन में महिला टीम पिछले साल टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी. रमेश पवार की कोचिंग भारतीय टीम अब इंग्लैंड दौरे पर जाएगी, जहां उसे 16 जून से एक टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. सौरव गांगुली की कप्तानी में रमेश पवार ने टीम इंडिया के कई मैच खेले, हालांकि वे टीम में अपना स्थान सुरक्षित नहीं रख पाए. वे लगातार टीम से अंदर बाहर होते रहे और इसके बाद उनका करियर समाप्त हो गया. अब रमेश पवार नई भूमिका में भारतीय क्रिकेट के साथ जुड़े हैं. देखना होगा कि इस नई पारी में रमेश पवार क्या कमाल कर पाते हैं.  कोच बनने के बाद रमेश पवार ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय महिला क्रिकेट को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए उत्सुक हूं. सीएसी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का मुझे यह अवसर प्रदान करने के लिए धन्यवाद. वहीं डब्ल्यूवी रमन ने पवार ने बधाई देते हुए कहा कि महिला टीम का कोच पर आपको शुभकामनाएं. महिला टीम की खिलाड़ियों को आपके नेतृत्व में खेलते देखने के लिए उत्सुक हूं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 10:37:16 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

BCCI Ramesh Pawar