logo-image

Rahul Dravid Birthday: जब पाक में द्रविड़ को आया गुस्सा, रिपोर्टर को बाहर निकालने की दी थी धमकी

मगर शायद ही फैंस इस बात को जानते होंगे कि हमेशा शांत करने वाले और 'दीवार' नाम से फेमस राहुल द्रविड़ को गुस्सा भी आता है.

Updated on: 11 Jan 2023, 02:48 PM

highlights

  • 50 साल के हो गए राहुल द्रविड़
  • द्रविड़ ने 1996 में लॉर्ड्स में अपना टेस्ट डेब्यू
  • द्रविड़ Test-ODI में भारत के लिए 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी

नई दिल्ली:

Rahul Dravid Birthday: 'The Wall' नाम से फेमस टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान और मौजूदा कोच आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. राहुल द्रविड़ 50 साल के हो गए हैं. 1973 में इंदौर में जन्में द्रविड़ ने क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. राहुल द्रविड़ अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने द्रविड़ को उनका बर्थडे विश किया है. इसके अलावा फैंस ने भी अलग-अलग अंदाज में उनको विश किए हैं. 

मगर शायद ही फैंस इस बात को जानते होंगे कि हमेशा शांत करने वाले और 'दीवार' नाम से फेमस राहुल द्रविड़ को गुस्सा भी आता है. दरअसल एक बार पाकिस्तान दौरे (Team India Pakistan Tour) पर वह गुस्से से लाल हो गए थे. उन्हें वह गुस्सा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आया था. वह एक पत्रकार की बातों पर इतना भड़क गए कि उसे बाहर निकालने की बात कह दी. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL: 'हर मैच आखिरी मानकर खेलता हूं', आखिर Virat Kohli ने ऐसा क्यों कहा?

यह वाकया साल 2004 का है जब टीम इंडिया पाकिस्तान दौरे पर थी. तब टेस्ट सीरीज में द्रविड़ के बल्ले से खूब रन निकले और उन्होंने 3 मैचों की 4 पारियों में 309 रन बना डाले थे. उसी पाकिस्तान दौरे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक रिपोर्टर ने मैच फिक्सिंग को लेकर द्रविड़ से सवाल कर लिया था.  

इस पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान द्रविड़ गुस्से से आगबबूला हो गए थे. तब द्रविड़ ने सरेआम कहा था, 'इस शख्स (रिपोर्टर) को कोई बाहर निकालो. ये बकवास है और इस तरह की बातें खेल के लिए खराब हैं.'

साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ द्रविड़ हुए थे गुस्सा

टीम इंडिया के मौजूदा कोच द्रविड़ को दूसरी साल 2006 में गुस्सा आया था. जब उनकी कप्तानी में इंग्लैंड (England) के मुंबई में खेले गए खिलाफ घरेलू में टीम इंडिया को हार मिली थी. इस हार से गुस्साए द्रविड़ ने ड्रेसिंग रूम में कुर्सी उठाकर फेंकी थी. दरअसल, उस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली थी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: Rohit की सभी टेंशन दूर! MI के खिलाड़ी दुनिया के हर कोने में मचा रहे हैं तबाही

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने 1996 में लॉर्ड्स में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. पहली टेस्ट पारी में द्रविड़ महज पांच रनों से शतक बनाने से चूक गए. इसके अलावा टीम इंडिया के दो ही ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं. पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं, जबकि दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने टेस्ट में 13,288 रन बनाए हैं, जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं वनडे में द्रविड़ ने 10,889 रन बनाए हैं. जिसमें 12 शतक शामिल है.