logo-image

R Ashwin ने दे दिया नया सुझाव, कहा- बल्लेबाज स्विच शॉट खेलता है तो LBW होना चाहिए

आर अश्विन (R Ashwin) ने कहा कि जिस ब्लाइंड स्पॉट (Blind Spot) की बात होती है, जब बल्लेबाज अपना स्टांस चेंज करता है तब उसके मायने नहीं बचते हैं.

Updated on: 13 Jul 2022, 09:42 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम (Team India) के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) वैसे तो अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं. कभी गेंद से कमाल कर देते हैं, तो कभी बल्ले से कमाल कर देते हैं. जिसके बाद उनकी चर्चा होने लगती है. आर अश्विन (R Ashwin) एक भार फिर सुर्खियों में आ गए हैं, लेकिन इस बार न तो गेंद से कमाल किया है, और न ही बल्ले से लेकिन एक बार फिर सुर्खियों में हैं. इस बार आर अश्विन के एक नए डिमांड की वजह है बहस छिड़ी है. आइए जानते हैं क्या है मामला. 

दरअसल, आर अश्विन (R Ashwin) ने एक ऐसी बात कर दी है, जिससे की नई बहस छिड़ गई है. हमेशा क्रिकेट की नई परिभाषा गढ़ने वाले आर अश्विन ने कहा कि अगर बल्लेबाज स्विच शॉट (Switch Shot) खेलता है, तब एलबीडब्ल्यू (LBW) को लेकर भी नियम को बदला जाना चाहिए और बॉलर्स के हक में कुछ फैसला होना चाहिए. 

आर अश्विन (R Ashwin) ने खुद के यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग विषयों पर बात की. जिसमें आर अश्विन ने कहा कि बल्लेबाज को स्विच हिट खेलने की छूट देनी है, तो दे सकते हैं. लेकिन अगर वो बॉल को मिस करते हैं तब एलबीडब्ल्यू (LBW) दिया जाना चाहिए. उन्होंने इसपर तर्क देते हुए कहा कि आप ये कैसे कह सकते हो कि अभी बल्लेबाज मुड़ गया है तो आउट नहीं दे सकते हैं. 

आर अश्विन (R Ashwin) ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) और इंग्लैंड के ही दिग्गज बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने एक पारी में 10 ऐसे शॉट खेले, इसमें से 9 बार वह सफल नहीं हो पाए. ऐसे में 9 बार उनके आउट होने का चांस था. उन्होंने जॉनी बेयरस्टो के लिए भी कहा कि ऐसा ही जॉनी बेयरस्टो के साथ हुआ. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच हाल ही में हुए एजबेस्टन टेस्ट में बड़ी पार्टनरशिप हुई थी, जिसका उदाहरण अब दिया गया है. 

आर अश्विन (R Ashwin) ने आगे कहा कि जिस ब्लाइंड स्पॉट (Blind Spot) की बात होती है, जब बल्लेबाज अपना स्टांस चेंज करता है तब उसके मायने नहीं बचते हैं. आर अश्विन ने ऐसा पहली बार नहीं किया है. 

टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) ने इससे पहले भी मांकड़ रन आउट को लेकर भी सवाल उठाया था. जिसके बाद आईसीसी (ICC) ने बड़ा फैसला लेते हुए इसे सही ठहराया. मतलब यह पहले भी लीगल था, लेकिन अब इसे गलत भावना में नहीं लिया जाता है. 

यह भी पढ़ें: ENG vs IND: विराट कोहली के वापसी करते ही टीम हो जाएगी और मजबूत, आया ये बड़ा अपडेट

आर अश्विन (R Ashwin) टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनरों में से एक माने जाते हैं, इतना ही नहीं अश्विन टीम इंडिया (Team India) से तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. आर अश्विन के रिकॉर्ड की बात करें तो 86 टेस्ट मुकाबलों (Test Matches) की 162 पारियों में आर अश्विन 442 विकेट अपने नाम करने में सफल हुए हैं. एकदिवसीय मैचों (ODI Matches) की बात करें तो 113 वनडे मैचों की 111 पारियों में 151 विकेट झटक चुके हैं जबकि टी20 (T20) की बात करें तो 51 टी20 मुकाबलों की 51 पारियों में 61 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.