logo-image

पृथ्‍वी शॉ डेब्‍यू की पहली ही गेंद पर शून्‍य पर आउट, जानिए इससे पहले किसने किया ये काम 

Prithvi Shaw Duck in Debut T20i : भारत और श्रीलंका के बीच आज तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ पहली ही गेंद पर शून्‍य पर आउट हो गए.

Updated on: 25 Jul 2021, 09:15 PM

नई दिल्‍ली :

Prithvi Shaw Duck in Debut T20i : भारत और श्रीलंका के बीच आज तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ पहली ही गेंद पर शून्‍य पर आउट हो गए. खास बात ये है कि पृथ्‍वी शॉ आज अपना टी20 डेब्‍यू भी कर रहे हैं. पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में शून्‍य पर आउट होकर उन्‍होंने नया कीर्तिमान रच दिया. इस तरह से वे कुछ खास खिलाड़ियों की लिस्‍ट में शामिल हो गए हैं. इससे पहले वन डे क्रिकेट में शून्‍य पर आउट होने वाले कई खिलाड़ी हैं. इसमें भारत के भी बल्‍लेबाज शामिल हैं. लेकिन टी20 के डेब्‍यू में अब तक भारत की ओर से केवल एक ही बल्‍लेबाज मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो चुका है. इनका नाम है केएल राहुल. लोकेश राहुल भी भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाजी करते हुए पहले ही मैच में शून्‍य पर आउट हुए थे. अब इस लिस्‍ट में केएल राहुल भी शामिल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Schedule : एमएस धोनी की CSK और रोहित शर्मा की MI में पहला मैच!

अगर वन डे क्रिकेट की बात करें तो भारत की ओर से डेब्‍यू करते हुए शून्‍य पर कई खिलाड़ी आउट हुए हैं. पृथ्‍वी शॉ ने यही काम टी20 क्रिकेट में किया है. वन डे वाली लिस्‍ट में शिखर धवन, एमएस धोनी, वसीम जाफर, वीवीएस लक्ष्मण, वीवीएस लक्ष्मण, सुरेश रैना, के श्रीकांत और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्‍गज शामिल हैं. वैसे तो ये लिस्‍ट और भी लंबी है, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे हुए जो ज्‍यादा दिनों तक भारत के लिए खेल नहीं पाए, वहीं कुछ खिलाड़ी गेंदबाज हैं. गेंदबाज अगर बल्‍लेबाजी में पहली ही गेंद पर शून्‍य पर आउट हो जाए तो ये कोई बड़ी बात नहीं है, क्‍योंकि उस खिलाड़ी का पहला काम गेंदबाजी होती है न कि बल्‍लेबाजी. देखना होगा कि पृथ्‍वी शॉ शून्‍य पर आउट होकर आगे कैसा खेलते हैं, वे शिखर धवन, एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों की तरह बड़े खिलाड़ी बनते हैं या फिर कुछ और करते हैं. इस सीरीज के बाकी बचे दो मैचों में अगर उन्‍हें मौका मिल जाता है तो पता चल जाएगा. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी का नया लुक सोशल मीडिया पर वायरल, आप भी पहचान नहीं पाएंगे

भारत के ये खिलाड़ी वन डे करियर में डेब्‍यू करते हुए शून्‍य पर आउट हुए 

शिखर धवन 20 अक्‍टूबर 2010  में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शून्‍य पर आउट, कुल पांच बार शून्‍य पर आउट हुए.
एमएस धोनी 23 दिसंबर 2004 को बांग्‍लादेश के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए, कुल दस बार शून्‍य पर आउट.
वसीम जाफर 22 नवंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए. एक बार शून्‍य पर आउट.
वीवीएस लक्ष्मण नौ अप्रैल 1998 को जिम्‍वाव्‍बे के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए, तीन बार शून्‍य पर आउट. 
सुरेश रैना 30 जुलाई 2005 श्रीलंका के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए, कुल 14 बार शून्‍य पर आउट.
सचिन तेंदुलकर 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्‍तान के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए, कुल 20 बार शून्‍य पर आउट.

----
भारत के ये खिलाड़ी टी20 करियर में डेब्‍यू करते हुए शून्‍य पर आउट हुए 

केएल राहुल 18 जून 2016 को जिम्‍वाव्‍वे के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए 
पृथ्‍वी शॉ 25 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ शून्‍य पर आउट हुए