logo-image

Aaron Finch के बाद कंगारू टीम की कप्तानी करेगा यह खिलाड़ी! जल्द होगा ऐलान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का काउंटडाउन शुरु हो चुका है. क्योंकि बस दो दिनों बाद नागपुर में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. इधर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटी है.

Updated on: 07 Feb 2023, 06:26 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का काउंटडाउन शुरु हो चुका है. क्योंकि बस दो दिनों बाद नागपुर में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. इधर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटी है, तो वहीं दूसरी तरफ कंगारू टीम के टी20 फॉर्मेट के कप्तान एरोन फिंच ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उनके संन्यास की घोषणा के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टी20 फॉर्मेट की कप्तानी किस खिलाड़ी को सौंपेगी. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने एरोन फिंच के विकल्प के तौर पर कई खिलाड़ी हैं. जो टीम की कमान संभाल सकते हैं. लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी के लिए पैट कमिंस पहले विकल्प के तौर पर हो सकते हैं. क्योंकि वह इस वक्त कंगारू टीम की वनडे और टेस्ट की कमान संभाल रहे हैं. कमिंस के टेस्ट और वनडे कप्तानी के स्टैट्स पर नजर डालें तो उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. यही वजह है वह दावेदारी में सबसे आगे रहेंगे. 

पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक 13 टेस्ट मैच खेली है. इस दौरान कंगारू टीम 8 मैच जीतने में सफल हुई है. जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है और बाकी चार मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है. इतना ही नहीं जब से उनको टेस्ट की कप्तानी सौंपी गई है. उनकी गेंदबाजी और धारदार हो गई है. बतौर कप्तान गेंदबाजी करते हुए वह 20.12 की औसत से 50 विकेट अपने नाम करने में सफल हुए हैं. कमिंस इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी कर हैं. 

यह भी पढे़ें: IND vs AUS: कोहली 'विराट' रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ 64 रन दूर, ऐसा करने वाले होंगे दूसरे भारतीय

जब एरोन फिंच ने वनडे की कप्तानी छोड़ी थी तो पैट कमिंस को टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम मिला था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनको वनडे की कमान सौंपी थी. वह कंगारू टीम के 27वें एकदिवसीय कप्तान बने थे. इतना ही नहीं वह ऐसे पहले तेज गेंदबाज थे जिनपर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भरोसा जताया था. उम्मीद है कि पैट कमिंस को जल्द ही टी20 फॉर्मेट का कप्तान बनाया जा सकता है.