logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS: कोहली 'विराट' रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ 64 रन दूर, ऐसा करने वाले होंगे दूसरे भारतीय

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने में सिर्फ तीन दिन का वक्त बाकी है. सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर में खेला जाएगा.

Updated on: 06 Feb 2023, 03:06 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने में सिर्फ तीन दिन का वक्त बाकी है. सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर में खेला जाएगा. भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला काफी अहम है. इस मैच में भारतीय टीम अगर जीत दर्ज करती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री करने के एक कदम और नजदीक आ जाएगी. इस मैच में विराट कोहली पर भी सबकी नजरें होंगी. क्योंकि विराट कोहली मौजूदा वक्त में काफी अच्छे लय में हैं. नागपुर में कोहली के पास विराट रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. 

टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली 25 हजार इंटरनेशनल रन बनाने से केलव 64 रन दूर हैं. अगर नागपुर में वह 64 रन बना लेते हैं तो वह 25 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. इस मामले में विराट कोहली से आगे सिर्फ भारतीय टीम के पूर्व महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं. बड़ी बात यह है कि ऐक्टिव खिलाड़ियों में उनके अलावा कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी इर्द गिर्द नहीं है. उम्मीद है उनके बल्ले से नागपुर में बड़ी पारी देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: टेस्ट में ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा के आंकड़े कर देंगे हैरान, अब होगा कमाल

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम शीर्ष पर है. तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा 34357 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के महान खिलाड़ी कुमार संगकारा हैं. उनके नाम 28016 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज है. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं. उनके नाम 27483 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज है. इस लिस्ट में चौथे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी महेला जयवर्धने हैं. जयवर्धने के नाम 25957 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज हैं. पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी जैक कैलिस हैं. कैलिस के नाम 25534 अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नागपुर में टीम इंडिया की जीत पक्की! 15 साल बाद फिर ऑस्ट्रेलिया होगी चित

ऐक्टिव खिलाड़ियों में विराट कोहली इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके 64 रन बनाते ही 25 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी हो जाएंगे. 25 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. विराट कोहली के बल्ले से जिस तरह से रन निकल रहा है, उनको 64 रन बनाने में कोई ज्यादा परेशानी नहीं होनी चाहिए. अब देखना है कि वह नागपुर में 25 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो पाते हैं या फिर नहीं.