logo-image

IND vs AUS: नागपुर में टीम इंडिया की जीत पक्की! 15 साल बाद फिर ऑस्ट्रेलिया होगी चित

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होने वाला है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है.

Updated on: 06 Feb 2023, 01:50 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होने वाला है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है. क्योंकि इस सीरीज की जीत से ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री कर पाएगी. यही वजह है कि टीम के सभी खिलाड़ी जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि नागपुर में भारतीय टीम का रिकॉर्ड कैसा रहा है. पुराने रिकॉर्ड के अनुसार इस सीरीज में भारत के जीतने के कितने प्रतिशत चांस हैं. 

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए पहले मैच को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में एंट्री के लिए हर हाल में जीतना होगा. नागपुर में भारत ने साल 2008 से लेकर अब तक छह टेस्ट मैच खेला है. जिसमें इंडिया को एक मैच में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था. जबकि एक मैच ड्रा पर खत्म हुआ. इसके अलावा सभी चार मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. नागपुर में भारतीय टीम ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 172 रनों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को पारी और छह रन से हराया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत को ऋषभ पंत की खलेगी कमी, 'कंगारु' टीम के खिलाफ जबरदस्त हैं आंकड़े

नागपुर में भारतीय टीम साल 2010 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी और 198 रनों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद साल 2012 में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था, जो ड्रा हुआ था. साल 2015 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच खेला गया. इस मैच को भारतीय टीम ने 124 रनों से जीता था. नागपुर में आखिरी बार साल 2017 में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच खेला गया. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने एक पारी और 239 रनों से जीता था. अब टीम इंडिया 9 फरवरी को फिर 15 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से नागपुर में भिड़ेगी. जिसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी लग रहा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अश्विन-जडेजा का दबदबा, दहशत में होंगे 'कंगारु' खिलाड़ी!

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो मैचों के लिए भारतीय स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान) , शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, एस भरत, ईशान किशन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट.