logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS: भारत को ऋषभ पंत की खलेगी कमी, 'कंगारू' टीम के खिलाफ जबरदस्त हैं आंकड़े

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज 9 फरवरी से होने वाला है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए दोनों टीमों जमकर पसीना बहा रही है. भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है.

Updated on: 06 Feb 2023, 01:12 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज 9 फरवरी से होने वाला है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए दोनों टीमों जमकर पसीना बहा रही है. भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल  में भारत की एंट्री इसी सीरीज पर निर्भर है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कमी खल सकती है. क्योंकि ऋषभ पंत कार एक्सीडेंट में घायल हो गए हैं. जिसकी वजह से वह टीम से बाहर चल रहे हैं. 

टीम इंडिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का प्रदर्शन कंगारु टीम के खिलाफ शानदार रहा है. भारतीय टीम में उनकी जगह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. पंत जब भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेले हैं, उनके बल्ले से रनों की बरसात हुई है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर खूब रन बनाए हैं. अब जब अपने घर में यह सीरीज खेली जा रही है, तो पंत को फैंस के साथ ही टीम भी मिस करेगी. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पंत करा जबरदस्त प्रदर्शन 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋषभ पंत के प्रदर्शन पर गौर करें तो उन्होंने कंगारु टीम के खिलाफ 12 टेस्ट पारियों में 62.40 की बेहतरीन औसत से 624 रन बनाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शतक और दो अर्धशतक जड़ा है. पंत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 में 350 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बतौर भारतीय बल्लेबाज दूसरे नंबर पर थे. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में ऋषभ पंत के बल्ले से 247 रन निकले थे. भारतीय टीम के लिए इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे.  

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अश्विन-जडेजा का दबदबा, दहशत में होंगे 'कंगारु' खिलाड़ी!

ऋषभ पंत का ऐसा रहा है टेस्ट करियर

यही वजह है कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में पंत के चोटिल होने पर उनकी कमी टीम इंडिया को खलेगी. उनके टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 33 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसकी 56 पारियों में उनके बल्ले से 43.67 की औसत से 2271 रन निकले हैं. इस दौरान उन्होंने पांच शतक और 11 अर्धशतक जड़ा है. ऋषभ पंत के लिए सबकी दुआ है कि वह जल्द ठीक होकर वापसी करें और टीम इंडिया की जीत में अपनी भूमिका निभाते रहें.