logo-image

पार्थिव पटेल ने बताया किन गेंदबाजों के सामने विकेटकीपिंग करना सबसे बड़ी चुनौती, जानिए किनका लिया नाम

भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने कहा कि पूर्व तेज गेंदबाजों की गेंदों पर विकेटकीपिंग करना उन्हें काफी मुश्किल होता था, खासकर तब जब गेंद स्विंग हो रही होती थी.

Updated on: 07 Jun 2020, 11:47 AM

New Delhi:

भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने कहा कि पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) और जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) की गेंदों पर विकेटकीपिंग करना उन्हें काफी मुश्किल होता था, खासकर तब जब गेंद स्विंग हो रही होती थी. पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने रेडिफ डॉट कॉम वेबसाइट से कहा, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ खेल रहे थे तो भी एक बड़ी चुनौती थी. पिच में ज्यादा उछाल नहीं था और गेंद अच्छी गति से आती थी. भारत में आपको विदेशों के मुकाबले विकेट के अधिक करीब खड़ा होना पड़ता है. तो मैंने यह सीखा कि जब गेंद रिवर्स स्विंग हो रही हो तो आपको कहां खड़े होना है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा की कप्तानी पर बोले हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह पर जानिए क्‍या बोले

पार्थिव पटेल ने आस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और जवागल श्रीनाथ के बीच समानताओं का जिक्र करते हुए कहा, लोग ग्लेन मैक्ग्रा के बारे में बात करते हैं लेकिन जब मैंने पहली बार श्रीनाथ के खिलाफ विकेटकीपिंग की तो महसूस किया कि वह अच्छी रफ्तार और उछाल के साथ बिलकुल सही लाइन पर गेंदबाजी कर रहे थे. उन्‍होंने साथ ही कहा कि दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के सामने भी विकेटकीपिंग करना उनके लिए चुनौती थी. पार्थिव पटेल ने कहा, निश्चित रूप से, यह एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि आम स्पिनरों की तुलना में उनकी गति ज्यादा थी. लेकिन गति से कहीं ज्यादा चुनौतीपूर्ण उनकी उछाल थी, खासकर तब जब वे चेन्नई और मुंबई में खेलते थे.

यह भी पढ़ें ः इंटरनेशनल मैच से पहले BCCI कराएगी टूर्नामेंट! जानिए किसने उठाई यह मांग

आपको बता दें कि पार्थिव पटेल ने साल 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि, उन्हें भारत के लिए खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला. पार्थिव पटेल के आने के कुछ समय बाद ही टीम में महेंद्र सिंह धोनी भी आए थे, जिसकी वजह से पार्थिव पटेल का करियर काफी सिमट कर रह गया. सौरव गांगुली की कप्तानी में करियर की शुरुआत करने वाले पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी20 मैच खेले हैं. आईपीएल में पार्थिव पटेल का करियर काफी विस्तृत है. वे आईपीएल में 139 मैच खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : UAE में हो सकता है IPL 13, BCCI को भेजा गया न्‍योता

कुछ ही दिन पहले पार्थिव पटेल ने कहा था कि जब वह छह साल के थे, तब उसके बाएं हाथ की छोटी अंगुली दरवाजे में फंसकर कट गई. काफी इलाज हुआ, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. पार्थिव पटेल ने बताया कि वह ग्लव्स पर टेप लगा लेते थे, जिससे उन्‍हें परेशानी न हो. पटेल ने कहा, यह काफी कठिन है, क्योंकि आखिरी अंगुली ग्लव्स में फिट नहीं बैठती थी, इसलिए वहां टेप लगाना शुरू किया. पार्थिव पटेल ने कहा कि नौ अंगुलियां होने के बावजूद भी देश के लिए क्रिकेट खेला. पार्थिव पटेल ने इसके साथ ही आईपीएल में भी खूब खेला और विकेट कीपिंग भी की. वे मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के लिए काफी लंबे अर्से तक खेले और अच्‍छा प्रदर्शन भी किया, लेकिन जहां धोनी जैसा विकेट कीपर और बल्‍लेबाज हो, वहां किसी और विकेट कीपर की टीम इंडिया में जगह बनाने के बारे में तो कोई सोच भी नहीं सकता.

(आईएएनएस इनपुट)